Wednesday - 18 May 2022 - 9:37 AM

हज पर जाना है तो ले लें कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज़

जुबिली न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली. साल 2022 में हज पर जाने की योजना बना रहे लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक समय से लेनी होंगी. हज 2022 के बारे में नवम्बर के पहले हफ्ते में सभी दिशा निर्देश जारी कर दिए जायेंगे. हज पर जाने वालों का वैकसीनेटेड होना ज़रूरी होगा. इसलिए बेहतर है कि हज पर जाने की प्लानिंग कर रहे लोगों ने अगर अब तक वैक्सीनेशन नहीं कराया है तो वह वैक्सीन लगवाने के लिए अपना टाइम स्लाट बुक करा लें.

केन्द्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने हज समीक्षा बैठक के बाद यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सऊदी अरब और भारत की सरकारों ने हज 2022 की तैयारियां कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए शुरू की हैं. भारत से हज पर जाने वालों की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. जिन यात्रियों का चयन होगा उन्हें कोरोना प्रोटोकाल के तहत स्वास्थ्य और साफ़-सफाई के बारे में ट्रेनिंग दी जायेगी.

हज यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच की जायेगी. उनकी उम्र का भी ध्यान रखा जायेगा. कोरोना का ध्यान रखते हुए भारत और सऊदी अरब में हज यात्रियों के ठहरने, खाने और स्वास्थ्य का ध्यान रखा जायेगा. कोविड प्रोटोकाल के तहत ही पूरी यात्रा कराई जायेगी.

यह भी पढ़ें : रेखा शादी की तैयारी में थीं और इमरान खान इंजॉय कर रहे थे

यह भी पढ़ें : शिया कालेज में हुआ प्रतिभाशाली दिव्यांगों का सम्मान

यह भी पढ़ें : अनन्या पाण्डेय से पूछे गए ड्रग्स को लेकर सवाल

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : पार्टी विथ डिफ़रेंस के क्या यह मायने गढ़ रही है बीजेपी

मुख़्तार अब्बास नकवी ने बताया कि हज पर जाने के लिए आवेदन करने वाली जिन महिलाओं के साथ कोई मेहरम नहीं होगा उन्हें बगैर लाटरी के हज पर भेजा जायेगा. साल 2020-21 में ऐसी 3000 महिलाओं ने आवेदन किया था. वह आवेदन अभी भी मान्य है. उन सभी महिलाओं से बात की जायेगी. वह 2022 में हज पर जाना चाहेंगी तो उन्हें प्राथमिकता से भेजा जायेगा.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com