Thursday - 2 December 2021 - 12:54 PM

UP Assembly Election : इन आंकड़ों से समझिये कांग्रेस कितनी है मजबूत

जुबिली स्पेशल डेस्क

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधान सभा चुनाव होना है। अगर देखा जाये तो अब चुनाव में चार महीने से भी कम का वक्त रह गया है। इस वजह से यूपी में राजनीतिक सरगर्मी और तेज होती दिख रही है।

सत्ता पक्ष से लेकर विपक्ष अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुट गए है। चुनावी रैलियों से लेकर लुभावने वादों की अब बाढ़ आती दिख रही है।

जहां एक ओर सपा अपनी सरकार बनने का दावा कर रही है तो दूसरी ओर बीजेपी एक बार फिर सत्ता हासिल करने की बात कह रही है।

हालांकि कांग्रेस भी यूपी में अपने खोए हुए जनाधर को पाने के लिए जमीनी स्तर पर अपने संगठन को मजबूत कर रही है। कांग्रेस प्रियंका गांधी के बल पर यूपी में अपनी दावेदारी पेश कर रही है। प्रियंका अकेले मौजूदा सरकार को चुनौती देती नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें : RSS ने भाजपा को विधानसभा चुनाव जीतने के लिए क्या सलाह दी?

यह भी पढ़ें : मंत्री नवाब मलिक के वसूली वाले आरोपों पर समीर वानखेड़े ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें :  ताइवान पर चीन ने हमला किया तो क्या करेगा अमेरिका?

कई सालों से वनवास काट रही है कांग्रेस इस बार नये जोश के साथ चुनावी मैदान में उतरती नजर आ रही है। जानकारी मिल रही है कि यूपी चुनाव को लेकर ही कल शाम छह बजे पार्टी पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी कांग्रेस सीईसी (केंद्रीय चुनाव समिति) की बैठक कर कुछ अहम फैसले ले सकती है।

यूपी में बीते चार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन पर एक नजर

  • 2017- 07 सीटें (कांग्रेस)
  • 2012- 28 सीटें (कांग्रेस)
  • 2007- 22 सीटें (कांग्रेस)
  • 1996- 25 सीटें (कांग्रेस)

1996 विधानसभा चुनाव : इस विधान सभा चुनाव में सपा ने बाजी मारी थी और यूपी में सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई थी। सपा ने 143 सीटों पर विजय हासिल की थी जबकि बसपा को 98 जबकि बीजेपी को 88 सीटों संतोष करना पड़ा था। बात अगर कांग्रेस की जाये तो केवल 25 सीटों पर उसने जीत हासिल की थी। आरएलडी ने 14 सीटें और कल्याण सिंह की राष्ट्रीय क्रांति पार्टी ने चार सीटों विजय हासिल की थी।

2007 विधानसभा चुनाव : इस चुनाव में बसपा की सरकार बनी थी और उसने 206 सीटों पर जीत हासिल कर सबकों चौंका डाला। सपा को 97 सीटों से संतोष करना पड़ा था। बीजेपी 51 सीटों तक सिमट गई थी। कांग्रेस ने 22 पर जीत हासिल की थी।

2012 विधानसभा चुनाव : सपा ने यूपी में 224 सीटें तहलका मचा दिया था और बसपा 80 सीटों पर सिमम गई थी जबकि 28 सीट पर जीत हासिल कर पायी थी। दूसरी ओर बीजेपी को 47 सीटें मिली थी।

2017 विधानसभा चुनाव : बीजेपी ने इस चुनाव में 312 सीटों पर जीत हासिल करके सत्ता हासिल की थी। इस चुनाव में समाजवादी पार्टी को 47 सीटों पर जाकर रूक गई थी। कांग्रेस सात सीटों रही और दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सकी। बसपा को 19 सीटों पर जीत मिली थीं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com