Sunday - 17 January 2021 - 3:08 PM

GOOD न्यूज़ : कोरोना की वैक्सीन अगले हफ्ते से होगी उपलब्ध

जुबिली स्पेशल डेस्क

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है। चीन में इस वायरस ने खूब तबाही मचाई है। हालांकि चीन ने इस वायरस को काबू कर लिया है।

कोरोना को रोकने के लिए अब तक कोई वैक्सीन या फिर कोई दवा सामने नहीं आई है लेकिन दुनिया के कई देश वैक्सीन बानाने का दावा जरूर कर रहे हैं।

इंडिया से अमेरिका तक वैक्सीन बनाने के बेहद करीब है। इस बीच यूनाइटेड किंगडम से रहत भरी खबर जरूर आ रही है। दरअसल यूनाइटेड किंगडम ने फाइजर और बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

इसका साथ वहां पर अगले हफ्ते से ब्रिटेन में टीकाकरण भी शुरू हो जायेगा। बताया जा रहा है कि अमेरिका और यूरोपीय संघ के फैसले से पहले फाइजर और बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला यूनाइटेड किंगडम पहला पश्चिमी देश बन गया है।

यह वैक्सीन अगले हफ्ते से ब्रिटेन में उपलब्ध होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम ने कहा कि यूनाइटेड किंगडम आपातकालीन उपयोग के लिए फाइजर-बॉयोऐनटेक वैक्सीन को अधिकृत करने वाला पहला देश है और अगले सप्ताह से टीकाकरण शुरू होने की उम्मीद है।

गौरतलब हो कि फाइजर कंपनी ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि वो लैब में COVID-19 यानी कोरोना की ऐसी वैक्सीन बनाने में सफल हुई है, जो कि वायरस के सामने 96% असरदार है। ब्रिटेन की मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (एमएचआरए) से फाइजर और बायोएनटेक कोरोना वायरस वैक्सीन का आकलन करने की मंजूरी दे दी।

ये एजेंसी यह भी निर्धारित करने की प्रक्रिया में है कि क्या ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन कठोर सुरक्षा मानकों को पूरा करती है या नहीं।

फाइजर के अध्यक्ष और सीईओ डॉ अल्बर्ट बोरला ने कहा था कि यह विज्ञान और मानवता के लिए बड़ा दिन है. तीसरे चरण के ट्रायल के परिणामों के पहले सेट से यह स्पष्ट होने लगा है कि कोरोना वायरस से लड़ने में हमारी वैक्सीन कारगर है। हम वैक्सीन तलाशने में नया आयाम स्थापित कर रहे हैं. यह समय ऐसा है जब कोरोना वायरस वैक्सीन की जरूरत पूरे विश्व को है।

यह भी पढ़ें : IIT से निकले इंजीनियरों को डेढ़ करोड़ रुपये का सालाना ऑफर

यह भी पढ़ें : युवक ने दूसरी जगह कर ली शादी तो प्रेमिका ने दुल्हन से लिया दर्दनाक इंतकाम

यह भी पढ़ें : नाईट कर्फ्यू के बावजूद BJP नेता ने पौत्री की सगाई में बुलाये छह हज़ार मेहमान

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : क्योंकि दांव पर उसकी नहीं प्रधानमंत्री की साख है

कोरोना वायरस ने दुनियाभर की नाक में दम किया हुआ है और सारे विश्व के वैज्ञानिक इसकी सटीक वैक्सीन की खोज में जुटे हुए हैं। भारत भी इस गंभीर वायरस से बुरी तरह जूझ रहा है लेकिन संक्रमण के घटते दैनिक मामले कई बार बड़ी राहत दे रहे हैं।

बीते 24 घंटों में सामने आए केस की बात करें तो 31,118 नए मामलों के साथ, भारत में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 94,62,810 हो गए हैं। वहीं 482 नई मौतों के साथ मरने वालों का आंकड़ा 1,37,621 हो गया है। इसके अलावा भारत में फिलहाल कोरोना के 4,35,603 सक्रिय मामले हैं। पिछले 24 घंटे में 41,985 नई रिकवरी के साथ 88,89,585 लोग अब तक घर जा चुके हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com