Tuesday - 31 January 2023 - 10:41 PM

मोदी के शपथ समारोह में क्या है खास

न्यूज़ डेस्क

नरेंद्र मोदी बतौर प्रधानमंत्री अपने दूसरे कार्यकाल के लिए गुरुवार की शाम को पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। दूसरे कार्यकाल में भी शपथ ग्रहण के लिए पीएम ने दरबार हॉल की जगह राष्ट्रपति भवन के बाहरी प्रांगण का चुनाव किया है। बीते समारोह की तुलना में इस बार डेढ़ गुना ज्यादा मेहमानों को इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनते हुए दुनिया देखेगी।

शपथ ग्रहण समरोह में बिम्सटेक देशों के अलावा 8 और देशों के शासनाध्यक्ष, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, छह दर्जन देशों केराजदूत और उच्चायुक्त, सभी दलों के वरिष्ठ नेता शिरकत करेंगे।

पीएम ने इस समारोह में राजनीतिक हिंसा में मारे गए पश्चिम बंगाल के 54 लोगों के परिजनों को भी आमंत्रित किया है। बीते समारोह में 4000 हजार मेहमान शामिल हुए थे। इस बार 6000 से ज्यादा मेहमान ऐतिहासिक पल का गवाह बनेंगे।

राजनीतिक हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों पर रहेगी नजर

पीएम ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में प. बंगाल में राजनीतिक हिंसा में मारे गए भाजपा के 54 कार्यकर्ताओं के परिजनों को आमंत्रित किया है। इससे नाराज राज्य की सीएम ममता बनर्जी ने समारोह में आने पर हामी भरने के बाद ना कर दिया है।

हालांकि इसके जरिए भाजपा राज्य में अपने कार्यकर्ताओं को बड़ा सियासी संदेश देने में कामयाब हुई है। गौरतलब है कि राज्य में लोकसभा चुनाव में पार्टी ने चमत्कारिक प्रदर्शन करते हुए अपनी सीटों की संख्या 2 से बढ़ा कर 18 कर ली थी।

पुलवामा शहीदों के परिजन भी आमंत्रित

पुलवामा में 14 फरवरी को हुए हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों के परिजनों को भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है।

इन जानी मानी हस्तियों को भी न्योता

शपथ ग्रहण समारोह के लिये फिल्म, खेल और उद्योग जगत की कई मशहूर हस्तियों को न्योता भेजा गया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। इनमें फिल्म स्टार शाहरुख खान, रजनीतकांत, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, हरभजन सिंह, बेडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद, जिम्नास्ट दीपा करमाकर, पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ और बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल शामिल हैं। इसके अलावा फिल्मी सितारों कंगना रनौत, संजय लीला भंसाली, करण जौहर को निमंत्रण भेजा गया है।

नामचीन उद्योगपति भी होंगे शामिल

सूत्रों ने बताया कि नामचीन उद्योगपतियों मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और रतन टाटा को भी समारोह में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया गया है। वहीं पूर्व धावक पी.टी ऊषा  को भी न्योता भेजा गया है। अजय पिरामल, जॉन चैम्बर्स और बिल गेट्स भी आमंत्रित हैं। सूत्रों ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रबंध निदेशक एवं चेयरमेन क्रिस्टीन लेगार्ड को भी न्योता भेजा गया है।

वेज- नॉन वेज दोनों व्यंजन

शपथ ग्रहण के बाद मेहमान समारोह स्थल पर वेज और नॉन वेज दोनों तरह के व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे। मेन्यु में खासतौर पर रायसीना दाल, राजभोग, ढोकला, फाफड़ा को शामिल किया गया है। इसके अलावा इसमें सभी राज्यों के विशेष व्यंजनों को भी जगह दी गई है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com