Thursday - 6 May 2021 - 6:54 PM

IPL 2020 में दिखेंगे UP के ये सितारे

सैय्यद मोहम्मद अब्बास

लखनऊ। इंडियन प्रीमियर लीग शनिवार से शुरू हो रही है। दुनिया की सबसे बड़ी लीग में शुमार आईपीएल इस बार बेहद खास होने जा रहा है। कोरोना काल में आईपीएल का आयोजन भारत के बजाये यूएई में होगा। ऐसे में खिलाड़ी कैसा प्रदर्शन करते हैं ये अब भी बड़ा सवाल है।

आईपीएल का हिस्सा बनने के लिए भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के बड़े खिलाड़ी भी सपना देखते हैं। इंग्लैंड से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक के खिलाड़ी फटाफट क्रिकेट की इस जंग में अपना जलवा दिखाने को बेताब है।

दूसरी ओर विदेशी खिलाड़ी के साथ-साथ भारतीय खिलाड़ी अपना दम-खम दिखाने को तैयार हैं । बात अगर केवल उत्तर प्रदेश की जाये तो हर साल की तरह इस साल भी करीब एक दर्जन खिलाड़ी इस लीग में एक बार फिर खेलते नजर आयेगे। हालांकि यूपी के कुछ खिलाडिय़ों को फ्रेंचाइजियों ने रीटेन किया है। इसमें यूपी के अंडर-19 टीम के यशस्वी जायसवाल से लेकर प्रियम गर्ग का नाम शामिल है।

यह भी पढ़े : IPL : तो फिर रैना का CSK से गिर गया विकेट

यह भी पढ़े : खेल दिवस पर विशेष : दद्दा से इतनी बेरुखी क्यों

यूपी के इन खिलाडिय़ों को फ्रेंचाइजियों ने किया है रीटेन

  • सनराइजर्स हैदराबाद : भुवनेश्वर कुमार (मेरठ)
  • चेन्नई सुपर किंग्स : सुरेश रैना (मुरादाबाद)
  • कोलकाता नाइट राइडर्स : कुलदीप यादव (कानपुर) व शिवम मावी (नोएडा)

हालांकि सुरैश रैना ने मौजूदा आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया है। दरअसल रैना ने निजी कारणों का हवाला देकर आईपीएल से किनारा कर लिया है।

यह भी पढ़े : गौतम ने विराट की कप्तानी पर उठाया गम्भीर सवाल

यह भी पढ़े : मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां को किसने दी धमकी

वहीं तेज गेंदबाज और उत्तर प्रदेश रणजी टीम के कप्तान अंकित राजपूत को राजस्थान की तरफ से खेलते नजर आयेंगे। अंकित राजपूत का टीम में बदलाव स्थानांतरण प्रक्रिया के तहत हुआ है।

वह इससे पिछले सत्र में किंग्स इलेवन पंजाब के हिस्सा थे। इसके आलावा अलीगढ़ के कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से रिकू सिंह अपनी बल्लेबाजी का जौहर दिखाते नजर आयेगे। आईपीएल ऑक्शन के दौरान सीएसके ने पीयूष चावला को 6.75 करोड़ रुपये में खरीदा था।

यह भी पढ़े : सचिन तेंदुलकर के नाम से क्यों परेशान है ये शख्स

यह भी पढ़े : IPL 2020 की मेजबानी के लिए तैयार है UAE

अंडर-19 विश्व कप में अच्छे प्रदर्शन का मिला फायदा

भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान प्रियम गर्ग भी आईपीएल में नजर आयेगे। उनको  सनराइजर्स हैदरबाद ने 1 करोड़ 90 लाख रुपये अपनी पाले में किया है। हालांकि अंडर-19 विश्व कप में उनका प्रदर्शन सवालों के घेरे में रहा हो लेकिन पूरे टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन ठीकठाक रहा है।

भारतीय अंडर 19 टीम का सबसे बड़ा चेहरा यशस्वी जायसवाल भले ही मुम्बई से खेलते हो लेकिन यूपी से उनका खास ताल्लुक है। उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के कालीन नगरी भदोही के सुरियावां निवासी युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा है।

यशस्वी जायसवाल का यूपी से खास  कनेक्शन

यशस्वी जायसवाल को राजस्थान रॉयल्स ने 2 करोड़ 40 लाख रूपये में खरीदा है। यशस्वी जायसवाल अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप में मैन ऑफ द सीरीज बने हैं, यशस्वी ने 6 पारियों में 400 रन बनाए जिसमें 5 अर्धशतक और 1 शतक शामिल है। अंडर-19 विश्व कप में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा चुके यशस्वी आईपीएल में कैसा प्रदर्शन करते हैं।

हापुड़ के गांव धनौरा निवासी किसान के बेटे कार्तिक त्यागी की गेंदबाजी अंडर-19 विश्व कप में चर्चा का विषय बनी हुई थी। ऐसे में राजस्थान रॉयल्स ने कार्तिक को 1.30 करोड़ रुपये की बोली लगाकर टीम में शामिल कर लिया है।

अपनी गेंदों की रफ्तार और स्विंग से सबको हतप्रभ कर चुके हैं। कार्तिक के शुरुआती करिअर अंडर-14 यूपी, अंडर-16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी, वीनू मॉकड़ ट्राफी, कूच विहार ट्राफी, रणजी ट्राफी से हुई।

इसके आलावा मुरादाबाद के मोहसिन खान को भी आईपीएल में शामिल किया गया है। उन्हें मुम्बई इंडियंस ने अपनी टीम में जगह दी है। हालांकि यूपी के लिए टी-20 मैच खेले हैं लेकिन उनसे आईपीएल में भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है।

आईपीएल में यूपी के खिलाड़ी

  • सनराइजर्स हैदराबाद : भुवनेश्वर कुमार (मेरठ), प्रियम गर्ग(मेरठ)
  • चेन्नई सुपर किंग्स : सुरेश रैना (मुरादाबाद), पीयूष चावला (अलीगढ़)
  • कोलकाता नाइट राइडर्स : कुलदीप यादव (कानपुर) व शिवम मावी (नोएडा), रिकूं सिंह (अलीगढ़)
  • राजस्थान रॉयल्स : अंकित राजपूत (कानपुर),यशस्वी जायसवाल(भदोही ) कार्तिक त्यागी (हापुड़)
  • मुम्बई इंडियंस मोहसिन खान (मुरादाबाद)
  •  किंग्स इलेवन पंजाब : सरफराज खान

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com