Wednesday - 15 July 2020 - 3:29 AM

भारत के साथ बिगड़ सकते हैं नेपाल के रिश्ते, पहली बार सीमा पर तैनात होंगे सैनिक

जुबली न्यूज़ डेस्क

नेपाल ने अपना नक्शा तैयार ही कर लिया है, वहीं नेपाल ने भारत की 395 किलोमीटर की सरजमीं पर अपना दावा इस नक्शे में ठोंका है। बता दे कि नेपाल में पहले ही इसके लिये जनमत बन चुका है इस वजह से इस नक्शे के ख़िलाफ़ जाना मुश्किल है।

नेपाल के नये नक्शे में कालापानी,लिपियाधुरा और लिपुलेख

सीमा विवाद पर नेपाल ने भारत सरकार के साथ किसी भी बातचीत से साफ इनकार कर दिया है, नेपाल की संसद में केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सरकार ने सविंधान में संशोधन का बिल पेश किया है। नेपाल के इस नये नक्शे में भारत के तीन इलाकों को नेपाल ने अपने देश की सीमा के भीतर दिखलाया है। कालापानी, लिंपियाधुरा, और लिपुलेख इलाकों को अपने सीमा के भीतर दिखलाया है।

यह भी पढ़ें : व्हाइट हाउस तक पहुंची हिंसक झड़पों की आग

पहली बार सीमा पर सैनिक तैनात करेगा नेपाल,चुनिंदा स्थानों से ही भारतीयों की होगी इंट्री

नेपाल की सरकार ने इसी के साथ खुली सीमाओं को बंद करके सरकार द्वारा निर्धारित सीमा क्षेत्र से भारतीयों की इंट्री करेगा। नेपाल ने अपनी सीमा पर भी मुस्तैदी बढ़ाने का फ़ैसला किया है साथ ही साथ सीमा पर सैनिकों की तैनाती को भी मंजूरी दे दी है। कोरोना वायरस की वजह से भारत और नेपाल की सीमाएं सील है 1 जून से सीमाएं खुलने से अब भारतीय नागरिक अब सिर्फ नेपाल सरकार द्वारा तय किये गये 20 जगहों से ही इंट्री होगी।

शादी के बहाने जन-जन के संबंधों को ख़त्म करने की कोशिश

नेपाल की सरकार ने इस नये सविंधान में भारतीय लड़कियों के नेपाल में शादी होने पर उन्हें राजनीतिक अधिकारों से वंचित कर देने का प्रावधान है अब इस सीमा नियंत्रण के जरिये निकटवर्ती निवासियों के संबंध भी ख़राब करने की तैयारी में नेपाल सरकार है। इससे नेपाल के निकटवर्ती बसे लोंगो को व्यापार,व्यवसाय,रोजगार आदि में परेशानी होने वाली है अभी तक दोनों देशों के बीच सब सामान्य तरीके से होता था।

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : … तो जन्नत मर बदल गई होती यह ज़मीन

यह भी पढ़ें : कोरोना काल में सुरक्षित सफर होगा चुनौती

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com