Wednesday - 8 July 2020 - 7:09 AM

फेसबुक पर करते हैं ये काम तो हो जाए सावधान

जुबिली न्यूज़ डेस्क

सोशल मीडिया पर पुरानी न्यूज़ और पुराने कंटेंट को गलत फेक न्यूज़ की तरह इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बुरी खबर है। फेसबुक अब एक ऐसा फीचर लेकर आया है जिससे इस तरह की धोखाधड़ी पर लगाम लगेगी।

फेसबुक अब यूजर्स को सचेत करेगा कि जिस लेख को वे शेयर करने जा रहे हैं, वो कहीं पुराना तो नहीं है। अगर कोई यूजर तीन महीने से पुराना कोई लेख शेयर करेगा, तो उसे तुरंत अलर्ट मिलेगा।

सोशल मी​डिया प्लेटफॉर्म ने हाल ही में इस फीचर की शुरुआत कर दी है। पुरानी खबरों द्वारा लोगों को भ्रमित करने से बचाने के लिए फेसबुक ने यह कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें : पहली बार दिल्ली पहुंचे ये नन्हें शैतान

नये फीचर के अनुसार, अगर कोई 90 दिन से पुराना लेख साझा करने के लिए शेयर बटन दबाएगा, तो उसे एक पॉप-अप नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि यह लेख तीन महीने से ज्यादा पुराना है। कंपनी ने कहा कि समाचार आउटलेट की चिंताओं को देखते हुए इस फीचर को शुरू करने का फैसला किया गया।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों में फेसबुक के कई सारे नियमों में बदलाव हुए हैं। हाल ही में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कंटेंट पॉलिसी की समीक्षा करने और उसमें बदलाव करने का एलान किया है।

सोशल मीडिया पर कई बार लोग गलती से पुरानी कोई खबर या कोई पोस्ट शेयर कर देते हैं, लेकिन कई बार लोगों को गुमराह करने के लिए कुछ लोग दो-तीन साल पुरानी किसी खबर का लिंक सोशल मीडिया पर किसी नए मुद्दे के साथ जोड़कर शेयर कर देते हैं, हालांकि अब ऐसा नहीं होगा।

यह भी पढ़ें : गूगल के इस कदम से मीडिया संस्थानों को होगा फायदा

यह भी पढ़ें : तो क्या सलमान दोषी नहीं है…

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com