Wednesday - 15 July 2020 - 1:10 PM

गूगल के इस कदम से मीडिया संस्थानों को होगा फायदा

जुबिली न्यूज़ डेस्क

गूगल ने एक नए लाइसेंसिंग प्रोग्राम का एलान किया है इसके तहत न्यूज पब्लिशर्स को न्यूज के बदले पैसे देगी। फ़िलहाल अभी इसकी शुरुआत केवल तीन देशों ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और जर्मनी में होगी। इस प्रोग्राम के तहत गूगल हाई-क्वालिटी कंटेंट के लिए पब्लिशर्स को पैसे देगा। यह योजना इस साल के अंत से शुरू हो सकती है।

इस प्रोग्राम से न्यूज पब्लिशर्स को फायदा होगा, क्योंकि फिलहाल कमाई के लिए उनकी 80 फीसदी निर्भरता गूगल विज्ञापन पर है। इस प्रोग्राम की मदद से उनकी कमाई होगी और लोगों को बेहतर और ऑरिजनल कंटेंट भी मिलेंगे।

गूगल ने इसकी घोषणा करते हुए अपने एक बयान में कहा कि जल्द ही दुनियाभर के पब्लिशर्स इस प्रोग्राम का हिस्सा होंगे। दर्जनों देशों के न्यूज पब्लिशर्स गूगल न्यूज के साथ जुड़े हैं। गूगल के इस प्रोग्राम से स्थानीय और राष्ट्रीय दोनों तरह के पब्लिशर्स जुड़ पाएंगे। इस प्रोग्राम के तहत गूगल ऑडियो, वीडियो, फोटो और स्टोरी के लिए पैसे देगा। साथ ही ये कंटेंट गूगल मोबाइल एप पर उपलब्ध होंगे।

वहीं ऑडियो न्यूज की बात की जाए तो आप गूगल असिस्टेंट के जरिए प्ले न्यूज वॉयस कमांड देकर ऑडियो न्यूज (पॉडकास्ट) सुन सकते हैं। इसके अलावा पॉडकास्ट के लिए गूगल ने म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप स्पॉटिफाई से भी साझेदारी की है।

ये भी पढ़े : पाकिस्तान सरकार इस्लामाबाद में बनायेगी श्रीकृष्ण मन्दिर

ये भी पढ़े : तो क्या चीन-भारत तनाव से पहले सुरक्षित थे चाइनीज ऐप?

गूगल का इस तरह से पैसा लगाना संघर्ष कर रहे अख़बारों के लिए भी ये एक अच्छा कदम हो सकता है। लेकिन फ्री में आर्टिकल्स कैसे लोगों तक पहुंचाए जायेंगे। इस बारे में अभी कोई स्पष्ट रूप रेखा तैयार नहीं की गयी है।

इस बात का पता अगर पाठकों को लग गया कि गूगल उन्हें पढने के लिए फ्री में आर्टिकल्स दे रहा हैं तो फिर वो लम्बे समय तक न्यूज़ पेपर का सब्सक्रिपशन लेने में हिचकेंगे। गूगल का कहना है कि वो इन इन पार्टनर्स के अलावा कई और पार्टनर्स के साथ चर्चा कर रहे हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com