Sunday - 11 April 2021 - 11:22 PM

जम्मू-कश्मीर में भारत के प्रयासों की अमेरिका ने की सराहना

जुबिली न्यूज डेस्क

अमेरिका ने भारत सरकार द्वारा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में आर्थिक और राजनीतिक तौर पर स्थिति सामान्य करने के लिए उठाये गये कदमों की सराहना की है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नीड प्राइस ने कहा कि ‘अमेरिका जम्मू-कश्मीर के घटनाक्रम का बारीकी से पालन करता रहा है।’

पत्रकारों से बात करते हुए प्राइस ने कहा कि ‘कश्मीर के संबंध में अमेरिका की नीति बदली नहीं है।’

उन्होंने कहा, “भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों के अनुरूप, जम्मू-कश्मीर में आर्थिक और राजनीतिक तौर पर सामान्य स्थिति लाने के लिए भारत सरकार ने जो कदम उठाये हैं, हम उनका स्वागत करते हैं। कुछ मौकों पर भारत से इस बारे में अमेरिकी सरकार ने बात भी की है।”

ये भी पढ़े : अपने मंत्री की वजह से नई मुसीबत में फंसी येदियुरप्पा सरकार

ये भी पढ़े :  क्या है राकेश टिकैत का नया फॉर्मूला?

ये भी पढ़े :  डीजीपी के खिलाफ शिकायत में महिला आईपीएस ने कहा-मेरा हाथ चूमा और…

अमेरिका के भारत ही नहीं बल्कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के साथ भी महत्वपूर्ण संबंध रहे हैं। अमेरिका-पाक के संबंधों पर प्राइस ने कहा कि ‘इन संबंधों को हमारे विचार में अपने दम पर खड़ा किया गया है।’

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “जब भारत की बात आती है, तो हमारे बीच एक वैश्विक व्यापक रणनीतिक साझेदारी हैऔर हमने इस बारे में बात की है। वहीं जब पाकिस्तान की बात आती है, तो उस क्षेत्र में हमारे महत्वपूर्ण साझा हित हैं और हम उन साझा हितों पर पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।”

प्राइस ने कहा कि ‘अमेरिका भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर समेत अन्य मुद्दों पर सीधी बातचीत का समर्थन करता है।’ 

ये भी पढ़े :  ‘पति की गुलाम या सम्पत्ति नहीं है पत्नी जिसे पति के साथ जबरन रहने को कहा जाए’

ये भी पढ़े :  तो इस वजह से सांसद के बेटे ने खुद पर चलवाई गोली 

उन्होंने कहा कि ‘निश्चित रूप से, हम नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तनाव कम करने की बात कहते रहे हैं। हम चाहते हैं कि चीज़ें सामान्य हों और 2003 के संघर्ष विराम पर लौट जाए।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com