ज्ञानवापी के बाद अब मथुरा ईदगाह के सर्वे की मांग, 1 जुलाई को होगी सुनवाई

जुबिली न्यूज डेस्क

ज्ञानवापी मस्जिद के बाद अब मथुरा ईदगाह के भी सर्वे की मांग करते हुए अदालत में याचिका दायर की गई है। एक जुलाई को इस पर सुनवाई होगी।

मनीष यादव ने अदालत में याचिका दाखिल कर श्रीकृष्ण जन्मभूमि मंदिर से सटे ईदगाह मस्जिद का सर्वे कराने की मांग की है। फिलहाल मथुरा कोर्ट ने इस याचिका को स्वीकार कर एक जुलाई को इस पर सुनवाई करने की बात कही है।

दरअसल मनीष यादव, दिनेश शर्मा और महेन्द्र प्रताप सिंह ने एक ही तरह की अलग-अलग याचिका लगाई थी। इन याचिकाओं में कोर्ट कमिश्नर नियुक्त करके ईदगाह की वीडियोग्राफी कराए जाने की मांग की गई है।

यह भी पढ़ें : ज्ञानवापी के बाद अब मथुरा ईदगाह के सर्वे की मांग, 1 जुलाई को होगी सुनवाई

यह भी पढ़ें : मनीष सिसोदिया ने BJP पर लगाया गंभीर आरोप, कहा-दिल्ली में 63 लाख घरों को तबाह…

यह भी पढ़ें :  कल से शुरु होगा ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे, डीएम ने की शांति बनाए रखने की अपील

अदालत ने इन याचिकाओं को स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने सभी वादियों को एक ही तारीख एक जुलाई दी है।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कल दिया था ये निर्देश

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गुरुवार को मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि विवाद से जुड़े मूल वाद में अधीनस्थ कोर्ट को याची की ओर से दाखिल दो अर्जियों का निस्तारण जल्द करने का निर्देश दिया था।

अदालत ने मथुरा की अदालत को 4 महीने में सुनवाई पूरी कर आदेश करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही ऐसा करते समय प्रभावित पक्षकारों को सुनवाई का अवसर देने को भी कहा।

अदालत ने यह भी स्पष्ट किया कि मूल वाद की मेरिट और पोषणीयता पर वह कोई मत नहीं व्यक्त कर रही है। याची भगवान श्रीकृष्ण विराजमान के वाद मित्र मनीष यादव ने मथुरा की सिविल जज वरिष्ठï डिवीजन की कोर्ट में दो अर्जियां दाखिल की हैं।

एक अर्जी में मथुरा की डिस्टिक कोर्ट में चल रहे सभी मुकदमों को सूचीबद्ध कर एक साथ सुनवाई करने की मांग की गई है तो वहीं दूसरी में विवादित जगह पर मुस्लिम पक्ष का प्रवेश प्रतिबंधित करने की मांग की गई है।

उच्च न्यायालय ने इन दोनों अर्जियों का निस्तारण 4 महीने में करने का आदेश दिया है। याचिका में कहा गया है कि 1968 में श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान और ईदगाह ट्रस्ट के मध्य समझौते (डिक्री) को रद किया जाए।

यह भी पढ़ें : लखनऊ में भव्य लक्ष्मण मन्दिर की तैयारी

यह भी पढ़ें :  पांच साल में तैयार हो जायेगा लक्ष्मण मन्दिर

यह भी पढ़ें : कश्मीर पर क्या बोले पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो  

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com