Friday - 5 January 2024 - 2:49 PM

बैकफुट पर WhatsApp! पहली बार लगाया स्टेटस, दी सफाई

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नयी दिल्ली। व्हाट्सएप इन दिनों अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव को लेकर काफी चर्चा में है और लोगों की नाराजगी भी झेल रहा है। लोगों की नाराजगी को देखते हुए व्हाट्सएप ने शनिवार को अपनी इन नई पॉलिसी को तीन महीने के लिए टाल दिया था।

वहीं अब रविवार को व्हाट्सएप खुद अपना स्टेटस लगाकर लोगों को सफाई दे रहा है कि वो अपने यूजर्स का डाटा फेसबुक या फिर किसी थर्ड कंपनी के साथ शेयर नहीं करेगा।

ये भी पढ़े: तो क्या 17 साल पीछे चला गया विमानन क्षेत्र

ये भी पढ़े: इस खास अंदाज में सुहाना ने किसको किया बर्थडे विश, देखें वीडियो

व्हाट्सएप ने यूज़र्स को नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी तक का समय दिया था और ऐसा नहीं करने पर व्हाट्सएप बंद करने की धमकी दी गई थी। जिसके बाद लोग व्हाट्सएप छोड़कर अब टेलीग्राम, सिग्नल जैसे दूसरे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो रहे हैं।

लोग व्हाट्सएप छोड़कर न जाएं इसके लिए कंपनी अब नई पॉलिसी को लेकर सफाई दे रही है। पहले कंपनी ने ब्लॉग लिखा था लेकिन अब यूजर्स के मोबाइल पर व्हाट्सएप का स्टेटस शो हो रहा है जिसमें कंपनी की तरफ से चार फोटो शेयर की गई हैं।

पहले में लिखा है कि हम यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर प्रतिबद्ध हैं। दूसरी फोटो पर लिखा है कि व्हाट्सएप न तो आपकी पर्सनल चैट का रिकॉर्ड रखती है और न ही आपकी कॉल सुनता है, क्योंकि ये एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होती हैं।

ये भी पढ़े: 26 जनवरी को बगैर पहचानपत्र के घर से न निकलें दिल्ली के लोग

ये भी पढ़े: IND VS AUS : सुंदर-ठाकुर ने बिगाड़ दिया कंगारुओं का खेल

तीसरे स्टेटस में कंपनी ने लिखा कि व्हाट्सएप आपका लोकेशन नहीं देख सकता वहीं चौथे स्टेटस में व्हाट्सएप की तरफ से लिखा गया कि कंपनी फेसबुक के साथ आपका डाटा शेयर नहीं कर रही है।

व्हाट्सएप नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर भारत समेत दुनियाभर में विवाद खड़ा हो गया। नई पॉलिसी का मतलब है कि व्हाट्सएप के पास आपका जितना भी डेटा है, वह अब फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ भी शेयर किया जाएगा।

इस डेटा में लोकेशन की जानकारी, IP एड्रेस, टाइम जोन, फोन मॉडल, ऑपरेटिंग सिस्टम, बैटरी लेवल, सिग्नल स्ट्रेन्थ, ब्राउजर, मोबाइल नेटवर्क, ISP, भाषा, टाइम जोन और IMEI नंबर शामिल हैं। इतना ही नहीं आप किस तरह मैसेज या कॉल करते हैं, किन ग्रुप्स में जुड़े हैं, आपका स्टेटस, प्रोफाइल फोटो और लास्ट सीन तक शेयर किया जाएगा।

यानि कि अब फेसबुक के पास व्हाट्सएप यूजर्स का पहले से ज्यादा डेटा होगा और फेसबुक की अन्य कंपनियां भी इस डाटा का इस्तेमाल कर सकेंगी। भले ही आप अपनी व्हाट्सएप लोकेशन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हों पर फेसबुक के पास जानकारी रहेगी आप कब, कहां से, किस समय और किससे क्या चैट कर रहे हैं।

ये भी पढ़े: अमेरिका में हाई अलर्ट, छावनी में तब्‍दील हुआ वाशिंगटन डीसी

ये भी पढ़े: तो ‘औरंगाबाद’ की वजह से खतरे में पड़ सकती है उद्धव सरकार

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com