Wednesday - 1 February 2023 - 4:30 AM

UP चुनाव के चौथे चरण का मतदान संपन्न

जुबिली स्पेशल डेस्क

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में आज यानी बुधवार को 9 जिलों की 59 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग खत्म हो गई है। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार कुल 9 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शाम 6 बजे खत्म हो गई।

शाम 5 बजे तक, 57.45 प्रतिशत वोट पड़े हैं। यह 2017 के मुकाबले 5.4 प्रतिशत कम है। जिन नौ जिलों में आज मतदान हुआ है उनमें से एक राज्य की राजधानी लखनऊ भी है।

ह भी पढ़ें : यूपी वोटिंग : लखनऊ में वोटरों को प्रोत्साहित करने के लिए दिया जा रहा ये खास गिफ्ट

यह भी पढ़ें : यूक्रेन-रूस मामले में नया मोड़, रूस पर कई देशों ने लगाए प्रतिबंध

यह भी पढ़ें :  इकाना में इसलिए है टीम इंडिया का पलड़ा भारी, देखें पूरा रिकॉर्ड

इसके साथ ही चौथे चरण के मतदान में 624 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई हैर्।जिन 9 जिलों में वोटिंग हो रही है उनमें लखनऊ, पीलीभीत, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, बांदा और फतेहपुर शामिल है।

निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार दोपहर तीन बजे तक बांदा में 57.54 प्रतिशत,फतेहपुर में 57.02 प्रतिशत, हरदोई में 55.29 प्रतिशत, लखीमपुर खीरी में 62.42 प्रतिशत,लखनऊ में 55.08 प्रतिशत, पीलीभीत में 61.33 प्रतिशत,रायबरेली में 58.40 प्रतिशत, सीतापुर में 58.39 प्रतिशत और उन्नाव में 54.05 फीसदी लोगों ने वोट डाले। इस बीच मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट के मतदान केन्द्र संख्या 266 पर हो रहे पुर्नमतदान में पांच बजे तक 73.67 फीसद वोट पड़ चुके थे।

आयोग के अनुसार सभी नौ जिलों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। कुछ स्थानो पर ईवीएम मशीनों के खराब होने से मतदान कुछ देर के लिये रूका मगर जल्द ही समस्या का निराकरण कर लिया गया।

लखनऊ में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा, कानून मंत्री बृजेश पाठक,बसपा महासचिव सतीश चन्द्र मिश्रा, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा, केन्द्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, मंत्री आशुतोष टंडन,महेन्द्र सिंह, विधायक पंकज सिंह ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

इनके अलावा सूबे के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी एवं सूबे के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और लोगों से कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुये वोट डालने की अपील की। रायबरेली में भाजपा प्रत्याशी अदिति सिंह और उन्नाव में भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने मतदान किया।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com