Wednesday - 1 February 2023 - 6:05 AM

सर्दियों में बुखार-जुकाम जैसी समस्याओं का इस तरह से करें इलाज

जुबिली न्यूज डेस्क

सर्दी का मौसम अपने साथ ले कर आता है कई बीमारियां. इस दौरान कोल्ड और फीवर होना नॉर्मल है लेकिन सामान्य कोल्ड या बुखार होने पर हर बार दवाइयां लेना जरूरी नहीं होता. बल्कि, आपके घर के किचन में ऐसी कई औषधियां हैं, जो आपकी इस परेशानी को दूर कर सकती हैं. इन होम रेमेडीज का कोई भी साइड-इफेक्ट्स नहीं होता और यह पूरी तरह से सुरक्षित होती हैं लेकिन जरूरत से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

कोल्ड-फीवर का इस तरह करें इलाज

मायोक्लिनिक के अनुसार होम रेमेडीज कोल्ड और फीवर का कोई इलाज नहीं है लेकिन इनसे इस दौरान होने वाली लक्षणों और अन्य समस्याओं से राहत मिलती है. सर्दियों में कोल्ड-फीवर का इलाज आप घर में इस तरह से कर सकते हैं:

अदरक: 
अगर आपको जुकाम और खांसी है तो आपको आधा चमच्च अदरक के रस में एक चम्मच शहद को मिला कर इसे दिन में दो से तीन बार लें.
गर्म पानी: 
सर्दी खांसी की समस्या होने पर हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है. इसके लिए जरूरी है कि आवश्यक मात्रा में पानी पीएं. लेकिन, ध्यान रखें हमेशा गुनगुने पानी का सेवन करें.

हल्दी वाला दूध:

हल्दी में बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो इंफेक्शंस को दूर करने में प्रभावी होते हैं. इसलिए अगर आपको कोल्ड है, तो आप रात को दूध में हल्दी डाल कर पीएं.

लहसुन: 

लहसुन में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे कोल्ड और फीवर का इलाज संभव है. आप लहसुन को कच्चा या किसी डिश में ड़ालकर भी खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-घर में कैश रखने संबंधी जानें ये नियम, गड़बड़ी होने देना पडे़गा 137 फीसदी टैक्स

एपल साइडर विनेगर:

एपल साइडर विनेगर को फीवर के लिए प्रभावी होम रेमेडीज माना गया है. विनेगर की एसिडिक नेचर हीट को कम करना और कूलिंग इफेक्ट प्रदान करती है. इसमें कई जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं. दो चम्मच एपल साइडर विनेगर और एक चम्मच शहद को मिला कर दिन में दो से तीन बार पीएं.

ये भी पढ़ें-विंटर में एनर्जेटिक रखेगा ये जूस, 5 मिनट में इस आसान तरीके से बनाएं

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com