Wednesday - 8 February 2023 - 12:05 PM

घर में कैश रखने संबंधी जानें ये नियम, गड़बड़ी होने देना पडे़गा 137 फीसदी टैक्स

जुबिली न्यूज डेस्क

आम लोगों के मन में चलने वाले सवालों में एक सवाल यह भी होता है कि घर में कैश रखने की क्या कोई लिमिट है. आपको बता दें कि इसकी कोई सीमा नहीं है. आप जितना चाहे कैश घर पर रख सकते हैं. आप जितना मर्जी चाहें कैश घर पर रखें लेकिन जब उसके बारे में आपसे पूछा जाए तो आपके पास पैसे का सोर्स होना चाहिए. इसका मतलब है कि जितना कैश आपके घर में है वह कहां से आया, क्या उसे डिस्क्लोज किया गया है.

इसके साथ ही अगर वो कैश टैक्स के दायरे में आता है तो क्या उस पर टैक्स दिया है. ये ऐसे कुछ सवाल हैं जिनका आपको सामना करना पड़ेगा. अगर आपके पास सोर्स को लेकर पुख्ता सबूत हैं और आपने उस पर टैक्स भी जमा किया हुआ है तो आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है.

गड़बड़ी पाए जाने पर टैक्स

अगर आयकर विभाग आपके जवाब से संतुष्ट नहीं और आपके द्वारा दिए गए सोर्स संबंधी दस्तावेज में गड़बड़ी पाई जाती है या ये साबित हो जाता है कि आपने नियमों का उल्लंघन किया है तो आपको बड़ा हर्जाना भुगतना पड़ सकता है. आप पर घर में पाई कुल रकम का 137 फीसदी तक टैक्स लगाया जा सकता है.

बैंक में पैसा जमा करने का नियम

अगर आप साल में 20 लाख रुपये से ज्यादा कैश बैंक में जमा करते हैं तो आपको पैन कार्ड और आधार कार्ड दिखाना होगा. आप ऐसा करने में अगर विफल होते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है. वहीं, अगर आप बैंक से 1 साल में 1 करोड़ रुपये से अधिक कैश निकालते हैं तो आपको 2 फीसदी टीडीएस देना होगा. अगर आप एक दिन में बैंक से 50 हजार रुपये या उससे अधिक कैश निकालते हैं तो भी आपको पैनकार्ड दिखाना होगा.

ये भी पढ़ें-बाबा वेंगा ने की 2023 को लेकर डरावनी भविष्यवाणी, जानिए क्या कहा

कैश का लेनदेन

आपको बता दे कि  30 लाख रुपये से अधिक की प्रॉपर्टी कैश में खरीदते हैं तो उसके ऊपर जांच बैठ सकती है. आप 2 लाख रुपये ऊपर की कोई भी खरीदारी केवल कैश से नहीं कर सकते. ऐसा करने पर आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड दिखाना होगा. डेबिट कार्ड में 1 लाख रुपये से अधिक के दैनिक ट्रांजेक्शन पर जांच हो सकती है. आपको अगर किसी रिश्तेदार से में 1 दिन में 2 लाख रुपये से अधिक लेने हैं तो भी आपको बैंक के जरिए ये काम करना होगा. अगर आप कोई डोनेशन भी करना चाहते हैं तो 2,000 रुपये से अधिक दान कैश के माध्यम से नहीं कर सकते.

ये भी पढ़ें-शालीन भनोट और दलजीत कौर का रिश्ता सुर्खियों में, एक्ट्रेस ने कही ये बात

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com