Sunday - 25 October 2020 - 4:11 PM

13 साल बाद अब भी ताजा है युवी का ये रिकॉर्ड लेकिन…

जुबिली स्पेशल डेस्क

युवराज सिंह ने भले ही संन्यास ले चुके हो लेकिन 19 सितम्बर की तारीख क्रिकेट फैंस को हमेशा याद रहती है। दरअसल इसी दिन युवराज सिंह ने टी-20 विश्व कप में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदों की धुनाई करते हुए उनकी तबीयत दुरुस्त कर दी थी।

युवी ने स्टुअर्ट ब्रॉड गेंदों पर छह छक्के जड़कर क्रिकेट जगत में हलचल मचा डाली थी। उनकी इस पारी को भले ही 13 साल हो गए हो लेकिन लोगों के जहन में आज ताजा है।

टी-20 विश्व कप धोनी की युवा टीम इतिहास बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार थी। ऐसे में उसे 19 सितंबर 2007 डरबन के किंग्समीड मैदान में इंग्लैंड को बड़े अंतर से हराना बेहद जरूरी था।

यह भी पढ़े : IPL : तो फिर रैना का CSK से गिर गया विकेट

यह भी पढ़े : खेल दिवस पर विशेष : दद्दा से इतनी बेरुखी क्यों

भारतीय टीम 15.3 ओवरों तक भारत ने 155 रनों तक तीन विकेट गंवा दिए थे और लग रहा था टीम कम स्कोर पर रह जाएगी लेकिन युवी ने 19वें ओवर में छह गेंदों पर छह छक्के जड़कर टीम के स्कोर को 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 218 रन बनाए और अंत में इस मैच को 18 रनों से अपने नाम किया।

इस मैच में दोनों टीमों के बीच तनाव चरम पर था। 19वें की शुरुआत से पहले युवराज सिंह और इंग्लैंड टीम के दिग्गज ऑलराउंर एंड्रू फ्लिंटॉफ के बीच जमकर तीखी बहस हुई थी और इसका नतीजा यह रहा कि युवराज ने इसका जवाब अपने बल्ले से दिया और और छह छक्के जड़ दिए।

यह भी पढ़े : गौतम ने विराट की कप्तानी पर उठाया गम्भीर सवाल

यह भी पढ़े : मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां को किसने दी धमकी

भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के लगाकर इतिहास रच दिया था। युवराज सिंह का यह रिकॉर्ड अभी भी बरकरार है। उन्होंने महज 12 गेंदों में 50 रन बना डाले थे।

19वें आखिर हुआ क्या था

  • 19 वें ओवर की पहली गेंद: डीप मिडविकेट के ऊपर छक्का 
  • 19वें ओवर की दूसरी गेंद: फाइन लेग की दिशा में फ्लिक करते हुए छक्का 
  • 19वें ओवर की तीसरी गेंद: कवर और लॉन्ग ऑफ के बीच में शानदार छक्का
  • 19वें ओवर की चौथी गेंद: ब्रॉड राउंड द विकेट आए, लेकिन युवी ने पॉइंट के ऊपर से गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया 
  • 19वें ओवर की पांचवीं गेंद: मिडविकेट के ऊपर से एक ओर बेहतरीन छक्का 
  • 19वें ओवर की आखिरी गेंद: लॉन्ग ऑन के ऊपर से शानदार छक्का और इसी के साथ युवी ने 6 गेंदो में 6 छक्के लगाकर इतिहास रचा था 

युवराज से पहले इन खिलाडिय़ों ने जड़े थे 1 ओवर में जड़े 6 छक्के

1 : गैरी सोबर्स (फर्स्ट क्लास क्रिकेट) : सर गैरी सोबर्स के नाम 31 अगस्त 1968 में अद्भुत कारनामा जुड़ा. उन्होंने इंग्लिश काउंटी में नॉटिंघमशायर से खेलते हुए ग्लेमॉरगन के मैलकम नैश के ओवर की सभी 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे…

2 : 17 साल बाद 10 अगस्त 1985 में रवि शास्त्री ने सर गैरी की बराबरी की, जब उन्होंने बड़ौदा के खिलाफ रणजी मुकाबले में तिलक राज की गेंद पर ओवर की सभी गेंदों पर छक्के लगाए…

3. हर्शल गिब्स (वनडे इंटरनेशनल) दक्षिण अफ्रीकी धुरंधर हर्शल गिब्स वनडे इंटरनेशनल में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने, उन्होंने यह कारनामा 16 मार्च को 2007 के वर्ल्ड कप मैच में किया था, सेंट किट्स में तब उन्होंने नीदरलैंड्स के डैन वैन बंज के ओवर की सभी छह गेंदों को मैदान से बाहर भेजा था।

4 युवराज सिंह (T-20 इंटरनेशनल) :   19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप के मैच में युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड को अपना निशाना बनाया।  युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ 6 गेंदों में 6 छक्के लगाकर इतिहास रच दिया था। युवराज सिंह का यह रिकॉर्ड अभी भी बरकरार है। उन्होंने महज 12 गेंदों में 50 रन बना डाले थे।

5 जॉर्डन क्लार्क (2nd XI match) : लंकाशायर के ऑलराउंडर जॉर्डन क्लार्क  ने 24 अप्रैल 2013 को उन्होंने सेकंड इलेवन मैच में यॉर्कशायर खिलाफ गुरमान रंधावा की गेंदों के अपना शिकार बनाया।

एलेक्स हेल्स ने 15 मई 2015 को कुछ अलग ही अंदाज में लगातार छह छक्के मारे। नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में बॉयड रेंकिन के 11वें ओवर की चौथी गेंद पर हेल्स ने एक छक्का लगाने के बाद आखिरी दो गेंदों पर भी छक्के उड़ाए  अगले ओवर की दूसरी गेंद पर दोबारा स्ट्राइक मिलने पर उन्होंने फिर लगातार 3 छक्के जड़े। इसके साथ ही उन्हें छह लगातार छक्के लगाने में दो ओवर लगे।

7  रॉस ह्विटले (NatWest T20 Blast) रॉस ह्विटले ने कुछ ही दिन पहले (जुलाई 2017) नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में ओवर की लगातार गेंदों पर में 6 छक्के ठोंके. उन्होंने वारविकशायर की ओर से खेलते हुए ऐसा किया।

8  मिस्बाह उल हक (Hong Kong T20 Blitz) : मिस्बाह उल हक ने हांग कांग में टी-20 लीग में इसी साल (मार्च 2017) उन्होंने छह लगातार गेंदों पर छक्के लगाए. लेकिन उनके ये छक्के पारी के 19वें और 20 ओवर में आए।

9 कीरोन पोलार्ड (T20 Big Bash warm-up match) : कैरेबियाई बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड ने भी 2014 में एडिलेड स्ट्राइकर की ओर से खेलते हुए लगातार छह छक्के लगाए थे। लेकिन वह बिग बैश लीग का वॉर्म-अप मैच था।

10. रवींद्र जडेजा (Inter District T20 Tournament) रवींद्र जडेजा ने 2017 में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के इंटर-डिस्ट्रिक्ट टी-20 टूर्नांमेंट में 1 ओवर में लगातार 6 छक्के जड़ने का कारनामा किया था।

11 हजरतुल्लाह जाजई (T20) अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जाजई ने 2018 में यह कारनामा किया था।  उन्होंने अफगानिस्तान प्रीमियर लीग (APL) टी-20 में काबुल जवानान की ओर से खेलते हुए बल्ख लेजेंड के गेंदबाज अब्दुल्ला मजारी के एक ओवर में 6 छक्के मारे थे।

अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में सबसे तेज अर्धशतक

1. युवराज सिंह-भारत
2. कोलिन मुनरो-न्यूजीलैंड
3. पाल स्टर्लिंग-आयरलैंड
4. एमजे मयबुर्ग-नीदरलैंड
5. डीए वार्नर-ऑस्ट्रेलिया
6. जीजे मैक्सवेल-ऑस्ट्रेलिया
7. डी वार्नर-ऑस्ट्रेलिया
8. गौतम गंभीर-भारत
9. मोहम्मद अशरफुल-बांग्लादेश
10. युवराज सिंह-भारत

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com