Thursday - 6 May 2021 - 6:18 PM

बिहार में 15 मई तक लॉकडाउन

जुबिली न्यूज डेस्क

बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 मई तक लॉकडाउन का फैसला लिया है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वयं ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इसके साथ ही उनके निर्देश पर गृह विभाग ने विस्तृत मार्ग निर्देशिका जारी कर दी है।

तो चलिए जानते हैं कि इस निर्देशिका के तहत बिहार में तालाबंदी के दौरान कौन सी सख्त पाबंदियां लगाई गई हैं। इस दौरान क्या-क्या क्या खुला रहेगा और क्या पूरी तरह बंद रहेगा।

बिहार सरकार के गृह विभाग ने चार मई को जारी अपने विस्तृत आदेश में कहा है कि कोरोना वायरस जनित महामारी की दूसरी लहर से देश के कई राज्यों सहित बिहार में भी मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। इसे ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंध समूह की बैठक में राज्य में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गई।

ये भी पढ़े: बिल और मेलिंडा गेट्स की राहें हुई अलग, कहा- अब आगे साथ…

ये भी पढ़े: कोरोना : भारत को 7 करोड़ डॉलर की जरूरी दवाएं भेजेगी फाइजर

समीक्षा में पाया गया कि राज्य में संक्रमण की दर पिछले एक हफ्ते से लगातार 10 प्रतिशत से अधिक बनी हुई है। इस स्थिति में पांच मई से 15 मई तक ये प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं-

ये भी पढ़े:  BJP के धरना प्रदर्शन पर शिवसेना सांसद ने क्यों उठाया सवाल

ये भी पढ़े:   भाजपा का टीएमसी पर हिंसा का आरोप, 5 मई को देशव्यापी धरने का एलान

1) राज्य सरकार से सभी कार्यालय (आवश्यक सेवाओं को छोड़कर) बंद रहेंगे। जिला प्रशासन, पुलिस, सिविल डिफेंस, बिजली, जलापूर्ति, स्वच्छता, फायर ब्रिगेड, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन, दूरसंचार, डाक विभाग से सम्बन्धित कार्यालय यथावत काम करेंगे। न्यायिक प्रशासन के बारे में माननीय उच्च न्यायालय द्वारा लिया गया निर्णय लागू होगा।

2) अस्पताल और अन्य सम्बन्धित प्रतिष्ठान (पशु स्वास्थ्य सहित), उनके निर्माण और वितरण की इकाईयां, सरकारी और निजी, दवा की दकानें, मेडिकल लैब, नर्सिंग होम, एम्बुलेंस सेवाओं से सम्बन्धित प्रतिष्ठान यथावत काम करेंगे।

3) वाणिज्यिक और अन्य निजी प्रतिष्ठा बंद रहेंगे।

ये भी पढ़े: अदालतों की टिप्पणी पर मीडिया की रिपोर्टिंग नहीं रोक सकते : सुप्रीम कोर्ट

ये भी पढ़े: महामारी के इस दौर में डॉक्टरों की तरफ भी तो देखिये

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com