Thursday - 4 March 2021 - 2:47 PM

‘हुनर हाट’ ने पांच लाख हुनरमंदों को दिलाये रोजगार के अवसर: नकवी

जुबिली न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने दावा किया कि देश के विभिन्न स्थानो पर अब तक आयोजित हुये हुनर हाट के जरिये न सिर्फ देश के हुनरमंद दस्तकारो और शिल्पकारों को एक मजबूत प्लेटफार्म मिला है बल्कि इस विधा से जुड़े पांच लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार के मौके मिले हैं।

मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि पिछले लगभग पांच वर्षों में हुनर हाट के माध्यम से पांच लाख से ज्यादा दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों और उनसे जुड़े लोगों को रोजगार और रोजगार के अवसर उपलब्ध हुए हैं। हुनर हाट से देश के कोने-कोने की शानदार-जानदार पारम्परिक दस्तकारी, शिल्पकारी की विरासत को और मजबूती और पहचान मिली है।

ये भी पढ़े: बुंदेलखंड की ग्रामीण आबादी पर क्यों हो रहा ड्रोन सर्वेक्षण

ये भी पढ़े: बंगाल चुनाव को लेकर EC ने उठाया ये कदम

उन्होंने कहा कि आज से शुरू हुआ 24वां ‘हुनर हाट’ देश के दस्तकारों, शिल्पकारों और कारीगरों को न सिर्फ मौका और बाजार उपलब्ध करायेगा बल्कि एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना को नयी दिशा देगा।

वोकल फॉर लोकल थीम के साथ अवध शिल्पग्राम में चार फरवरी तक चलने वाले हुनर हाट का औपचारिक उद्घाटन कल 23 फरवरी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने करेंगे।

हुनर हाट में आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखण्ड, कर्नाटक, केरल, लद्दाख, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, ओड़िशा, पुडुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल समेत 31 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से लगभग 500 हुनर के उस्ताद शामिल हो रहे हैं।

ये भी पढ़े: ऐसे ही नहीं योगी बने सबसे प्रिय मुख्यमंत्री

ये भी पढ़े: हवा में झूमी सारा अली खान, देखें वीडियो

नकवी ने कहा कि लखनऊ के हुनर हाट में देश के दस्तकार,शिल्पकार, अजरख, ऍप्लिक, आर्ट मेटल वेयर, बाघ प्रिंट, बाटिक, बनारसी साड़ी, बंधेज, बस्तर की जड़ी-बूटियां, ब्लैक पॉटरी, ब्लॉक प्रिंट, बेंत-बांस के उत्पाद, चिकनकारी, कॉपर बेल, ड्राई फ्लावर्स, खादी के उत्पाद, कोटा सिल्क, लाख की चूड़ियाँ, लेदर, पश्मीना शाल, रामपुरी वायलिन, लकड़ी-आयरन के खिलौने, कांथा एम्ब्रोइडरी, ब्रास-पीतल के प्रोडक्ट, क्रिस्टल ग्लास आइटम, चन्दन की कलाकृतियां आदि के स्वदेशी हस्तनिर्मित शानदार उत्पाद प्रदर्शन एवं बिक्री के लिए ले कर आये हैं।

उन्होंने कहा कि हुनर हाट में आने वाले लोग देश के पारंम्परिक लजीज़ पकवानों का लुत्फ़ भी उठाएंगे, वहीं देश के जाने-माने कलाकारों द्वारा हर दिन प्रस्तुत किये जाने वाले विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र होंगे। हुनर हाट में हर शाम जाने- माने कलाकारों के गीत-संगीत के कार्यक्रम होंगे।

इन कार्यक्रमों में 30 जनवरी को कैलाश खेर, 28 जनवरी को विनोद राठौर, 31 जनवरी को शिबानी कश्यप के अलावा भूपेंद्र भुप्पी, मिर्ज़ा सिस्टर्स, प्रेम भाटिया, रेखा राज, हमसर हयात ग्रुप और मुकेश पांचोली प्रस्तुति देंगे।

नकवी ने कहा कि हुनर हाट ई-प्लेटफार्म पर भी देश- विदेश के लोगों के लिए उपलब्ध है जहां लोग सीधे दस्तकारों, शिल्पकारों, कारीगरों के स्वदेशी सामानों को देख एवं खरीद रहे हैं। आने वाले दिनों में हुनर हाट का आयोजन मैसूर, जयपुर, चंडीगढ़, इंदौर, मुंबई, हैदराबाद, नई दिल्ली, रांची, कोटा, सूरत/अहमदाबाद, कोच्चि, पुडुचेरी आदि स्थानों पर होगा।

ये भी पढ़े: …तो इस रेखा से जुड़ी है आपकी तरक्की

ये भी पढ़े: अब इस मशहूर गायक ने छोड़ी दुनिया

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com