Thursday - 2 February 2023 - 1:52 PM

नीतीश कुमार की नई सरकार कैसी होगी, देखें-संभावित मंत्रियों की LIST

जुबिली स्पेशल डेस्क

पटना। बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व की महागठबंधन सरकार की सरकार एक बार फिर बनने जा रही है। इस सरकार की रूप रेखा तय हो गई है।

पटना से मिली जानकारी के अनुसार गृह मंत्रालय नीतीश कुमार अपने पास ही रखेंगे जबकि पिछली सरकार में जदयू के पास जो मंत्रालय थे वो उनके पास रहेंगे जबकि बीजेपी के पास जो भी मंत्रालय थे अब वो आरजेडी-कांग्रेस के पाले में चले गए है। इससे पहले आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने यह विभाग उन्हें देने की मांग की थी।

उधर जानकारी मिल रही है कि RJD को 16 मंत्री पद मिल सकता है , जबकि JDU के खाते में 13 और कांग्रेस के 4 विधायक मंत्री बन सकेंगे। 12 विधायकों वाली CPI(ML) ने सरकार में शामिल होने पर अभी कोई फैसला नहीं किया है। दूसरी ओर जीतन राम मांझी के मंत्रालयों में कोई बदलाव नहीं होगा।राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा, ये सिर्फ सरकार शपथ नहीं लेने जा रही है बल्कि 2017 से लेकर 2020 तक के जनादेश की घर वापसी हो रही है।

ये बहुत महत्वपूर्ण है ऐसे दौर में जब मौजूदा भाजपा ने ये तय कर लिया है कि लोकतांत्रिक मूल्यों को क्षत-विक्षत करना है। बिहार ने एक संदेश दिया है।

सरकार के गठन की तैयारी शुरू हो गई है। नई सरकार में कौन-कौन मंत्री बनेंगा इसको लेकर मंथन शुरू हो गया है। आरजेडी बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी है।

ऐसे में आरजेडी से ज्यादा मंत्री नजर आ सकते हैं। वहीं असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को छोडक़र आरजेडी में आए चार में से किसी एक विधायक को मंत्री बनाया जा सकता है।

लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव को भी नई सरकार में जिम्मेदारी दी जा सकती है। स्पीकर का पद भी आरजेडी कोटे में जा सकता है। हालांकि कांग्रेस से कितने लोगों को मौका दिया जाता है इसको लेकर भी मंथन चल रहा है।

नई कैबिनेट में संभावित मंत्रियों की सूची

RJD : तेजप्रताप यादव, आलोक कुमार मेहता, अनिता देवी, जितेन्द्र कुमार राय, चन्द्रशेखर, कुमार सर्वजीत, बच्चा पांडेय, भारत भूषण मंडल, अनिल सहनी, शाहनवाज, अख्तरुल इस्लाम शाहीन,समीर महासेठ, भाई वीरेन्द्र, ललित यादव, कार्तिक सिंह, वीणा सिंह, रणविजय साहू, सुरेन्द्र राम

JDU :  विजय कुमार चौधरी, विजेन्द्र प्रसाद यादव, अशोक चौधरी, उपेन्द्र कुशवाहा, शीला कुमारी, श्रवण कुमार, मदन सहनी, संजय कुमार झा, लेशी सिंह, सुनील कुमार, जयंत राज, जमां खान

कांग्रेस :  मदन मोहन झा, अजीत शर्मा, शकील अहमद खान, राजेश कुमार

हम (से) : संतोष कुमार सुमन

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com