Thursday - 2 February 2023 - 12:51 PM

दिल्ली चुनाव: मतदान के बीच अशुद्ध और अछूत की सियासत जारी

न्यूज डेस्क

दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो चुके हैं और शाम 6 बजे तक चलेंगे। इस बार चुनाव में असली जंग आम आदमी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है।

दिल्ली के सीएम अरविंद ने बीजेपी पर हमला बोला है। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, “जब से मैंने एक TV चैनल पे हनुमान चालीसा पढ़ा है, भाजपा वाले लगातार मेरा मजाक उड़ा रहे हैं। कल मैं हनुमान मंदिर गया। आज भाजपा नेता कह रहे हैं कि मेरे जाने से मंदिर अशुद्ध हो गया। ये कैसी राजनीति है? भगवान तो सभी के हैं। भगवान सभी को आशीर्वाद दें, भाजपा वालों को भी। सबका भला हो।

बीजेपी के आरोपों का जवाब देते हुए आम आदमी पार्टी ने कहा कि सत्‍ता हासिल करने के लिए भाजपा वाले अरविंद केजरीवाल को अछूत बता रहे हैं। इसका जवाब जनता अपने वोट से देगी।

बता दें कि इससे पहले दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा था कि देखिए, चुनावी हनुमानभक्त केजरीवाल का सच…जिन हाथों से जूते उतारे, उन्हीं हाथों से फेंकी बाबा पर फूलों की माला।

ये भी पढ़े: कांग्रेस उम्‍मीदवार अलका लांबा ने आप कार्यकर्ता को क्‍यों जड़ा थप्‍पड़

वोटिंग से पहले सभी दल के नेता जनता से वोट डालने की अपील कर रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा कि, ” दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का दिन है। सभी मतदाताओं से मेरी अपील है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस महोत्सव में भाग लें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।”

वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री और नई दिल्ली सीट से AAP के उम्मीदवार अरविंद केजरीवाल ने सबसे वोट जरूर डालने की अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर महिलाओं से ख़ास अपील की है- जैसे आप घर की ज़िम्मेदारी उठाती हैं, वैसे ही मुल्क और दिल्ली की ज़िम्मेदारी भी आपके कंधों पर है। आप सभी महिलायें वोट डालने ज़रूर जायें और अपने घर के पुरुषों को भी ले जायें। पुरुषों से चर्चा ज़रूर करें कि किसे वोट देना सही रहेगा।

दूसरी ओर विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान काफी चर्चा में रहा शाहीन बाग इलाके में में मतदान केंद्रों पर वोटरों की लंबी कतार लगी है। लोग वोट डालने के लिए अपनी बार का इंतजार कर रहे हैं।

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने मतदान शुरू होने से पहले ट्वीट कर कहा, ‘हैलो दिल्लीवालों, आज ये बताने का दिन हैं कि ‘वो’ एक होकर वोट दे सकते हैं तो ‘हम’ भी एक होकर वोट दे सकते हैं। आज ठोक के दे दो सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत। ​घर घर भगवा छायेगा, राम राज्य तब आएगा। राजतिलक की करो तैयारी। आ रहे हैं भगवाधारी।’ कपिल मिश्रा मॉडल टाउन विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं।

दिल्ली विधानसभा के लिए मतदान जारी है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और सांसद राहुल गांधी ने दिल्ली में अपने-अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। सोनिया गांधी ने निर्माण भवन बूथ में अपना वोट डाला। प्रियंका गांधी ने कहा कि अपने अधिकार स्पष्ट कीजिए और वोट डालिए। प्रियंका गांधी का वोट लोधी स्टेट में है।

वहीं, आरएसएस के सह संपर्क प्रमुख रामलाल ने वोट डालने के बाद कहा है कि आज मतदान के दिन शाहीन बाग ही नहीं कई मुद्दों पर वोट पड़ रहा है। उन्होंने शाहीन बाग में प्रदर्शन कर रहे लोगों पर तंज कसते हुए कहा, “जो लोग कागज न दिखाने की बात करते थे आज वोट देने के लिए उन्हें कागज तो दिखाना ही पड़ेगा। आज मतदान के दिन कागज न दिखाने वाली मानसिकता हारेगी और कागज दिखाने वाली मानसिकता जीतेगी।

बता दें कि सीएम अरविंद केजरीवाल जहां पांच साल के AAP सरकार के कामों को लेकर जनता से वोट मांग रहे हैं। वहीं, बीजेपी राष्ट्रवाद, नागरिकता कानून और शाहीन बाग में प्रदर्शन का मुद्दा उठा रही है।

अब देखना है कि दिल्ली की जनता इस बार सत्ता का ताज AAP के सिर सजाती है या फिर बीजेपी को मौका देती है। दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे 11 फरवरी (मंगलवार) को आएंगे। 22 फरवरी को दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। ऐसे में नियमानुसार उससे पहले ही चुनाव संपन्न कराकर नई विधानसभा का गठन करना होगा।

बताते चले कि दिल्ली की सभी 70 सीटों पर वोटिंग के लिए 2689 जगहों पर कुल 13757 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। करीब 1 करोड़ 47 लाख वोटर आज अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस चुनावी व्यवस्था में 90 हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com