Sunday - 11 April 2021 - 11:45 PM

इस संस्कृत अकादमी ने शुरू किया यू-टयूब चैनल

जुबिली न्यूज़ डेस्क

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने संस्कृत भाषा पढ़ने वालों के लिए ‘हरियाणा संस्कृत अकादमी’ के नाम से यू-टयूब चैनल शुरू किया है जिसके माध्यम से संस्कृत भाषा को डिजिटल प्लेटफार्म पर लाया जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए हरियाणा संस्कृत अकादमी के निदेशक डॉ. दिनेश शास्त्री ने बताया कि वेदभाषा संस्कृत के विकास को लेकर प्रदेश सरकार संजीदा है। शीघ्र ही संस्कृत अकादमी की ‘एप्प’ भी शुरू की जाएगी।

ये भी पढ़े:कोरोना : नेसल वैक्सीन आखिर क्यों है कारगार

ये भी पढ़े: ‘रामायण विश्वमहाकोश’ के प्रथम संस्करण का विमोचन करेंगे CM योगी

उन्होंने कहा कि संस्कृत विश्व की भाषा है और यह वसुधैव कुटुम्बकम की भावना से काम करती है। इस भाषा में ज्ञान और विज्ञान है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार संस्कृत भाषा को प्रोत्साहन देने के लिए हरसम्भव प्रयास कर रही है। वर्तमान सरकार ने अपने कार्यकाल में 11वां संस्कृत विश्वविद्यालय कैथल में स्थापित किया है और संस्कृत बोर्ड की भी स्थापना की है।

पहले संस्कृत भाषा के विद्यार्थियों को अन्य राज्यों के माध्यम से संस्कृत की परीक्षाएं देनी पढ़ती थी अब प्रदेश के विद्यार्थियों को राज्य से बाहर नहीं जाना पढ़ेगा।इसके अलावा संस्कृत के विद्वानों को अकादमी के माध्यम से समय-समय पर सम्मानित किया जाता है। सरकार संस्कृत के 29 विद्वानों को जल्द ही सम्मानित करेगी।

ये भी पढ़े:PM मोदी ने बताया कैसे इस योजना से बढ़ेंगे रोजगार

ये भी पढ़े: आखिर किस फैसले का हरमनप्रीत कौर को भी अफसोस है

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com