Saturday - 8 May 2021 - 1:41 AM

कोरोना : नेसल वैक्सीन आखिर क्यों है कारगार

जुबिली स्पेशल डेस्क

नई दिल्ली। देश में कोरोना का कहर पहले से कम हुआ है। बीते साल कोरोना ने भारत में खूब तबाही मचायी थी। सरकार ने कोरोना को काबू करने के लिए लॉकडाउन लगाया था। हालांकि अब कोरोना की वैक्सीन आ गई है और लोगों ने राहत की सांस ली है।

अब देश में वैक्सीनेशन भी शुरू हो गया है। अब नेसल वैक्सीन को लेकर एक और अच्छी खबर आ रही है। जानकारी के मुताबिक हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी ने नेसल वैक्सीन को लेकर बड़ा कदम उठाते हुए ट्रायल शुरू कर दिया है।

बताया जा रहा है कि नाक के माध्यम से नेसल वैक्सीन दी जाएगी। नेसल वैक्सीन के आने से कोरोना को हराने में काफी मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़े : इमरान खान को पहले का भारत कैसा लगता था ?

ये भी पढ़े :  कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर हाई कोर्ट ने क्या कहा

अगर सबकुछ सही रहा तो इसे मंजूरी मिल सकती है तो कोरोना वायरस के खतरे को रोकने में ये काफी कारगर साबित होगा। क्योंकि ये वैक्सीन नाक के माध्यम से दी जायेगी और अगर ये सफल रहती है तो केवल एक ड्रॉप में काम हो जाएगा।

ये भी पढ़े:पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: तो क्या ‘ममता’ के खिलाफ उतरेंगे ‘अधिकारी’

बताया जा रहा है कि भारत बायोटेक ने फेज़ 1 ट्रायल के लिए मंजूरी मांगी थी, जिसे ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की तरफ से मंजूर कर दिया गया था।

इसके बाद इसी हफ्ते में हैदराबाद के एक अस्पताल में इंट्रानेसल वैक्सीन को लेकर ट्रायल शुरू कर दिया है। इस ट्रायल के लिए दस लोगों को चुना गया है और दो लोगों को यह वैक्सीन दी जा चुकी है।

भारत बायोटेक ने इस नेसल वैक्सीन को लेकर विस्तार से जानकारी दी है और कहा है कि दो लोगों को वैक्सीन दी गई है वह बिल्कुल स्वस्थ हैं।

ये भी पढ़े : बेरोजगारी से निपटने के लिए खट्टर सरकार ने निकाला ये रास्ता 

ये भी पढ़े : ‘मेट्रो मैन’ को केरल में सीएम उम्मीदवार बनाये जाने की बात से पलटे केंद्रीय मंत्री 

ये भी पढ़े :  न्यूजीलैंड में भूकंप के बाद सुनामी आने का खतरा टला

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com