Thursday - 29 October 2020 - 10:38 AM

…तो फिर द्रविड़ के वारिस होंगे राहुल

स्पेशल डेस्क

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वन डे मुकाबले में भारत ने शानदार जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में भी वापसी की है। दरअसल इस मुकाबले में टीम इंडिया ने केएल राहुल को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में शामिल किया था।

यह भी पढ़ें : Ind vs Aus : ऐसे चित हुआ कंगारू

ऋषभ पंत के चोटिल होने के बाद भारत ने इस सीरीज में कोई स्पेशलिस्ट विकेटकीपर को शामिल नहीं किया है और उनके स्थान पर लोकेश राहुल को बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज अंतिम 11 में उतारा गया है।

यह भी पढ़ें : क्या धोनी शानदार विदाई के हकदार नहीं है

लोकेश राहुल को देखकर राहुल द्रविड़ की याद ताजा हो गई है। लोकेश राहुल ने राहुल द्रविड़ के अंदाज में मध्यक्रम में बेजोड़ बल्लेबाजी की और बाद में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी बखूबी निभाई है।

यह भी पढ़ें : क्या खत्म हो गया धोनी का कैरियर !

केएल राहुल के लिए विकेटकीपिंग करना कोई नयी बात नहीं है, क्योंकि वो आईपीएल में अपनी टीम की तरफ से विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी निभाते रहे हैं। हालांकि टीम इंडिया में धोनी के विकल्प के तौर पर कई खिलाडिय़ों को अजमाया जा चुका है लेकिन अब तक उनका असली वारिस टीम को नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें :‘भारत-पाक के साथ संबंधों में संतुलन बनाकर रखना अफगानिस्तान के लिए मुश्किल’

कार्तिक से लेकर ऋषभ पंत को लगातार मौका दिया गया है लेकिन दोनों ही खिलाड़ी सुपर फ्लॉप साबित हुए है। इतना ही नहीं ऋषभ पंत को लगातार मौका दिया जा रहा है लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर फिसड्डी साबित हुए है।

यह भी पढ़ें :भाजपा अध्यक्ष के घर के बाहर भाजपायी समर्थकों का क्यों मचाया हुड़दंग

दूसरी ओर केएल राहुल ने टीम की जरूरत के हिसाब से अपना खेल बदला है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मुकाबले में उन्हें तीन नम्बर पर उतारा गया था। हालांकि इस नम्बर पर उन्होंने 47 रन की छोटी पारी खेली। इस दौरान पंत के चोटिल होने के बाद विकेटकीपिंग भी की।

यह भी पढ़ें :सरकार के आगे नहीं झुकेंगी लखनऊ के शाहीन बाग की महिलाएं

इसके बाद राजकोट में दूसरे वनडे में उन्होंने पांचवें नंबर पर उतरकर 80 रन बनाए और ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में विकेटकीपिंग भी की। राजकोट में दूसरे वनडे में उन्होंने पांचवें नंबर पर उतरकर 80 रन बनाए और ऋ षभ पंत की अनुपस्थिति में विकेटकीपिंग भी की।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में वीर सावरकर को लेकर घमासान

इस वजह से उनकी तुलना राहुल द्रविड़ से की जा रही है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि राहुल द्रविड़ भी बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज मध्यक्रम में खेलते थे। अब केएल राहुल भी उन्हीं की तरह बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज मध्यक्रम में बल्लेबाजी कर रहे हैं।

केएल राहुल ने इसपर कहा उनके जैसे बल्लेबाज के साथ तुलना सम्मान है। बहुत पहले से ऐसी तुलना की जाती रही है। वह राहुल द्रविड़ हैं और मैं राहुल इसलिए इस तरह की तुलना होती रही और वह उन लोगों में शामिल हैं जिनके साथ मैंने क्रिकेट और बल्लेबाजी पर काफी बात की है और वह भी उसी राज्य (कर्नाटक) के रहने वाले हैं।

राहुल द्रविड़ ने तब विकेट कीपिंग की जिम्मेदारी निभाई थी जब सौरभ गांगुली सात बल्लेबाजों के साथ मैदान में उतरते थे। राहुल द्रविड़ बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम शामिल होने से कैफ को भी सातवें बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किया जाता है। बता दें कि राहुल द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका में 2003 में खेले विश्व कप में विकेटकीपर की भूमिका निभाई थी।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com