Monday - 27 September 2021 - 12:52 AM

सबको पढ़ना चाहिए भूमि पेडनेकर का क्लाइमेट चेंज पर पोस्ट

जुबिली न्यूज डेस्क

बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर का नाम उन बॉलीवुड सेलेब्रिटी की सूची में शामिल है जो प्रकृति को के प्रति सजग और उदार हैं। पिछले कुछ सालों से भूमि अपने सोशल मीडिया एडवोकेसी प्लेटफॉर्म ‘क्लाइमेट वॉरियर’ को सफलतापूर्वक चला रही हैं, जिसका उद्देश्य जलवायु परिवर्तन (क्लाइमेट चेंज) के बारे में लोगों को शिक्षित करना है।

आज विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर अभिनेत्री भूमि पेडनेकर प्रकृति और क्लाइमेट चेंज को लेकर काफी चिंतित दिखीं।

28 जुलाई को विश्व भर में विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जाता है। ऐसे में इस खास मौके पर भूमि ने पर्यावरण से संबंधित कई सारी अहम बातों का जिक्र किया है, जो वाकई में सोचने को विवश कर देती हैं। नेचर एक्टिविस्ट होने के नाते उन्होंने आने वाली पीढ़ी के प्रति भी अपनी चिंता जाहिर किया है।

भूमि ने कहा हैं कि ‘हम उस कगार पर पहुंच गए हैं जहां चीजें नियंत्रण से बाहर हो गई हैं। आप अपने आसपास देखें कि क्या हो रहा है तो आपको भी परेशानी होगी। जैसे जर्मनी, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से और चीन में अचानक बाढ़ आ जाना, अमेरिका के जंगल में आग लग जाना है, कनाडा में लू चलना..ये सब संकेत देती हैं कि अब हमे समझ लेना चाहिए कि ये चीजे हमारे नियंत्रण से बाहर हो गई हैं जो आने वाली पीढिय़ों के लिए घातक है। ।’

यह भी पढ़ें :  थमता नहीं दिख रहा विवाद, मिजोरम बॉर्डर पर 4 हजार कमांडो तैनात करेगा असम

यह भी पढ़ें : IMF ने तीन फीसदी घटाया भारत का अनुमानित विकास दर

यह भी पढ़ें : बिहार : वैक्सीन के लिए जमकर हुई लड़ाई, जान बचाकर भागे स्वास्थ्यकर्मी

भूमि लोगों से अपील करते हुए कहती हैं कि आज का दिन यह महसूस करने के लिए ही है कि हमारे पास जो कुछ भी बाकी है उसे बचा कर रखना होगा। यह हमारी आने वाली पीढिय़ों के प्रति हमारा कर्तव्य है। हमारे नेताओं और आम जनता को यह स्वीकार करने की आवश्यकता है कि हम अभी भी जो कर रहे हैं वह ठीक नहीं है। हमें प्रकृति और विभिन्न प्रजातियों के साथ रहने की आवश्यकता है। फालतू में प्राकृति संसाधनों का दुरुपयोग नहीं कर सकते, इन्हें यूं ही चोट नहीं पहुंचा सकते हैं। हमें अब इनके प्रति और भी जागरूक होने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें :  असम के मुख्यमंत्री ने मिजोरम पुलिस पर क्या आरोप लगाया?

यह भी पढ़ें :  दिल्ली में सजा दीदी का दरबार, PM से भी हुई मुलाकात

हाल ही में अभिनेत्री भूमि ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर ग्रह पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की थीं। उन्होंने अपने ट्रवीट पोस्ट में पृथ्वी को पुनर्जीवित करने की बात से लेकर जलवायु परिवर्तन के कारण हो रही बर्बादी के बारें में जानकारी दी थी।

यह भी पढ़ें :  स्थानांतरण में धांधली करने के आरोप में निदेशक आंतरिक लेखा परीक्षा फंसी

यह भी पढ़ें :  Tokyo Olympics Medal Tally: कैसा रहा भारत का प्रदर्शन

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com