Saturday - 28 January 2023 - 6:31 AM

Corona : इन तीन वजहों से Omicron वैरिएंट की जड़े हुए मजबूत

जुबिली स्पेशल डेस्क

लखनऊ। देश में एक बार फिर कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है। हालांकि बीते कुछ दिनों से कोरोना की स्थिति में सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में कोरोना की स्थिति अब खराब होने लगी है।

इन शहरों में ओमिक्रॉन का खतरा लगातार बढ़ रहा है। दिल्ली जैसे शहर में अब कोरोना के हर दिन एक हजार से ज्यादा केस आने लगे हैं। इस वजह से सरकार की नींद उड़ गई और स्थिति और खराब न हो इसके लिए जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए है।

एक्सपर्स्ट भी मान रहे हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग में लापरवाही, हाइजिन की कमी और मास्क पहनने में ढिलाई की वजह से कोरोना ने फिर से अपनी पकड़ मजबूत करनी शुरू कर दी है।

इस वजह से कहा जा रहा है कि सोशल डिस्टेंसिंग , हाइजिन की कमी और मास्क पहनने पर अब पूरा फोकस करना होगा। दिल्ली में सिक्वेंस हुए 60 प्रतिशत से अधिक सैंपल BA.2.12 के, जबकि 11 प्रतिशत B.2.10 के रहे।

यह भी पढ़ें : प्राइवेट स्कूलों को फीस बढ़ाने के लिए दी योगी सरकार ने हरी झंडी

दिल्ली ने बुधवार को 1,009 मामले सामने आये है। अगर देखा जाय तो एक दिन पहले की तुलना में 60 प्रतिशत अधिक है। अधिकारियों ने कहा कि रिपोर्ट किए गए नए मामलों के मामले में शीर्ष पांच राज्य हैं- दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और मिजोरम।

यह भी पढ़ें : अब सरकारी मशीनरी के पेंच कसेंगे योगी आदित्यनाथ

यह भी पढ़ें : योगी सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए उठाया यह कदम

उधर कोरोना के खिलाफ जारी मुहिम में गुरुवार को दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने एक अहम ऐलान किया है। केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज अब सभी को फ्री में लगेगी।

फिलहाल अभी तक देश के बाकी राज्यों की तरह ही दिल्ली में भी केवल 60 साल से अधिक उम्र के लोगों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए ही बूस्टर डोज फ्री थी, लेकिन केजरीवाल सरकार के ताजा फैसले के बाद अब 18 साल से अधिक आयु वालों मुफ्त में बूस्टर डोज लगेगी। मोदी सरकार की पहल पर कोरोना की दोनों प्रमुख वैक्सीन कोवैक्सीन और कोविशील्ड ने अपने दाम घटाकर 225 रुपए प्रति डोज कर लिए थे।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com