Thursday - 4 June 2020 - 10:18 AM

छोटे रोल वाला दमदार सितारा

न्यूज डेस्क

फिल्म शोले में गब्बर सिंह का मशहूर डायलॉग-कितने आदमी थे, जितना याद किया जाता है उतना ही कालिया का डायलॉग-सरदार मैंने आप का नमक खाया है…भी याद किया जाता है।

शोले सिर्फ जय-वीरू, बसंती, गब्बर सिंह और ठाकुर की वजह से ही नहीं जाना जाता, बल्कि कालिया की वजह से भी याद किया जाता है। अपने छोटे से रोल में कालिया का रोल जीवंत करने वाले विजू खोटे सिनेमा के दमदार सितारा थे।

विजू को हम छाटे रोल वाला दमदार सितारा कहें तो गलत नहीं होगा। जी हां, उन्होंने कई फिल्मों मार्किंग रोल किए। शोले का कालिया तो उनके कॅरियर के लिए मील का पत्थर साबित हुआ था।

शोले के कालिया यानि विजू खोटे ने आज इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। विजू 78 साल के थे। वह काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे। आज सुबह उन्होंने अपने मुंबई के घर में आखिरी सांसें लीं।

विजू अपनी बहन शुभा खोटे के साथ

विजू खोटे ने फिल्म शोले में कालिया का आइकॉनिक कैरेक्टर प्ले किया था। विजू खोटे के कालिया के किरदार ने लोगों के दिलों पर इतनी गहरी छाप छोड़ी कि आज भी उन्हें कालिया के कैरेक्टर के लिए जाना जाता है। शोले के अलावा आमिर खान-सलमान खान की फिल्म ‘अंदाज़ अपना अपना’ में उनका रॉबर्ट का किरदार काफी फेमस हुआ।

हाल ही में अजय देवगन और कोंकणा सेन की फिल्म ‘अतिथि तुम कब जाओगे’ में भी वह अपने शोले वाले किरदार के साथ ही नजर आए थे। उन्होंने हिंदी और मराठी की 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

विजू की कई मशहूर फिल्में रही हैं जिनमें जानवर, चाइना गेट, हमसे बढ़कर कौन, अचानक, घरवाली बाहरवाली, सनम, लोफर, घातक, विजेता, बेटा हो तो ऐसा, आग, दामिनी, आशिक आवार, किस्मत, जय किशन, बेनाम बादशाह, गुनाहों का देवता, दिल, थानेदार, प्यार का देवता, कसम वर्दी की, नगीना, आखिरी रास्ता सहित कई फिल्में शामिल है। इन फिल्मों में विजू का रोल छोटा था, लेकिन अपने अभिनय से लोगों को हंसाते-हंसाते लोटपोट कर दिया।

विजू अपनी बहन शुभा खोटे के साथ

बतौर अभिनेता वीजू खोटे ने मराठी फिल्मों के साथ-साथ अन्य भाषाओं में भी उम्दा कलाकारी के दम पर अमिट छाप छोडऩे में सफल रहे।

विजू खोटे साल 1964 से फिल्मी दुनिया से जुड़े थे। वह फिल्मों के अलावा थियेटर में भी सक्रिय रहे। मराठी थियेटर में उन्होंने कई साल काम किया। थियेटर के क्षेत्र में भी उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाई।

यह भी पढ़ें : UP- बिहार में विकराल बाढ़, कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट

यह भी पढ़ें : इमरान ने कहा- करेंगे ‘जिहाद’, राजनाथ बोले-26/11 दोहराने नहीं देंगे

विजू ने सिर्फ फिल्म ही नहीं टीवी पर भी काफी काम किया, जो काफी सराहा गया। उनका वर्ष 1993 में आया टीवी सीरियल ‘जबान संभाल के’ काफी पॉपुलर हुआ था।

विजू खोटे की बहन शुभा खोटे भी फिल्म इंडस्ट्री का हिस्सा रही हैं, तो वहीं उनकी भांजी, यानी शुभा खोटे की बेटी भावना बलसावर भी प्रसिद्ध एक्ट्रेस हैं जिन्हें आप ‘देख भाई देख’ जैसे सीरियल में देख चुके हैं। विजू खोटे के पिता नंदू खोटे भी स्टेज एक्टर थे। साथ ही उन्होंने साइलेंट फिल्मों में काम किया है।

यह भी पढ़ें : फलाहार बाजार पर भी जीएसटी की मार

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com