Thursday - 11 January 2024 - 8:06 AM

लोकसभा से पास हुआ कृषि कानूनों की वापसी का बिल

जुबिली न्यूज डेस्क

लोकसभा में आज तीनों विवादित कृषि कानूनों की वापसी से संबंधित विधेयक को पेश किया गया। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने इसे सदन के पटल पर रखा। विपक्ष के हंगामे के बीच यह बिल लोकसभा से पास हो गया।

कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा में इस विधेयक पर सदन में चर्चा की मांग की है। फिलहाल विपक्ष के हंगामे के कारण सदन को दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

लोकसभा ने विपक्ष के हंगामे के बीच तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को निरस्त करने संबंधी कृषि विधि निरसन विधेयक 2021 को बिना चर्चा के ही मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें : इस वजह से अखिलेश-चंद्रशेखर की मुलाकात है बेहद खास

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र : दक्षिण अफ्रीका से लौटा शख्स कोरोना संक्रमित, ओमीक्रोन के टेस्ट के लिए भेजा गया सैंपल

यह भी पढ़ें :  प्रतापगढ़ में अखिलेश यादव ने पूछा- कौन हैं राजा भैया?

पीएम मोदी ने 19 नवंबर को देश को संबोधित करते हुए इन कानूनों की वापसी की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि हम कहीं न कहीं कुछ किसानों को इसके फायदे समझाने में सफल नहीं हो पाए।

कांग्रेस का संसद भवन परिसर में प्रदर्शन

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के नेतृत्व में पार्टी के सांसदों ने विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ सोमवार को संसद भवन परिसर में प्रदर्शन किया।

परिसर में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष एकत्रित कांग्रेसी सदस्य एक बड़ा बैनर फैलाए हुए थे जिसमें अंग्रेजी में लिखा था -हम काले कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हैं।

यह भी पढ़ें : कोरोना के नए वेरिएंट के बाद लगे प्रतिबंध पर दक्षिण अफ्रीका ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में कुरान के कथित अपमान पर भड़की हिंसा

यह भी पढ़ें : प्रयागराज में दलित परिवार की हत्या मामले में यूपी पुलिस का क्या है नया दावा?

प्रदर्शन करने वालों में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और राज्यसभा तथा लोकसभा के बहुत से सदस्य शामिल थे। वे सरकार विरोधी नारे लगा रहे थे।

मालूम हो कि तीनों विवादास्पद कृषि कानूनों को सरकार वापस लेने की घोषणा कर चुकी है। कांग्रेस का कहना है कि जब तक किसानों के हितों की रक्षा नहीं होती, पार्टी शांत नहीं बैठेगी।

इस बीच संसद के पहले दिन सुबह लोक सभा और राज्य सभा में दिवंगत पूर्व सांसदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद विपक्ष के हंगामे के बीच दोनों सदनों की कार्यवाही कुछ कुछ देर के लिए स्थगित की गयी थी।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com