Wednesday - 15 July 2020 - 12:55 PM

12 घाटों पर जलेंगे 04 लाख 55 हजार दीप, 5500 स्वयं सेवक घाटों पर रहेंगे सक्रिय

जुबिली पोस्ट ब्यूरो

लखनऊ। तीसरे दिव्य दीपोत्सव में सरयू तट पर राम की पैड़ी के 12 घाटों पर 4 लाख 55 हजार दीप जलेंगे। इसका ले आउट डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विवि प्रशासन की ओर से तैयार कर लिया गया है। सभी घाटों का डाईग्राम तैयार हो गया है।

घाट नंबर 10 कौशल्या घाट पर सर्वाधिक 60 हजार दीप व 688 स्वयंसेवकों को जिम्मेदारी दी गई है। पूरी राम की पैड़ी पर दीपों को जलाने में 5 हजार 500 स्वयंसेवकों की टीम लगेगी। अयोध्या का तृतीय दीपोत्सव 25 से 26 अक्तूबर तक मनाया जाना है।

विवि प्रशासन ने घाटों पर दीप जलाने के लिए ले आउट तैयार कर लिया है। लक्ष्मण घाट से लेकर उर्मिला घाट तक के 12 घाटों पर 4 लाख 55 हजार दीप जलाए जाएंगे।

ये भी पढ़े: होमगार्ड के घर दीवाली पर नहीं जलेंगे दिए, सरकार ने छीन ली नौकरी!

ये भी पढ़े: 15 लाख कर्मचारियों का डीए बढ़ाया, दिवाली से पहले होगा वेतन और बोनस का भुगतान

सर्वाधिक 60 हजार दीप कौशल्या घाट पर, लक्ष्मण घाट पर 50 हजार, मांडवी घाट पर 50 हजार, दशरथ घाट पर 50 हजार सहित 4 लाख 55 हजार दीप जलाए जाएंगे। दीपों को जलाने के लिए घाटों पर 4 हजार 305 स्वयं सेवकों की टीम लगाई जाएगी।

इसके अलावा सामान पहुंचाने व अन्य कार्यों के लिए एक हजार से अधिक स्वयं सेवक सक्रिय रहेंगे। इस बार 4 लाख 55 हजार दीपों को जला विवि प्रशासन की टीम गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज कराएगी।

19 स्वयं सेवी संगठन बनेंगे दीपोत्सव का हिस्सा

विवि प्रशासन की ओर से तैयार की गई स्वयं सेवकों की लिस्ट मेें अवध विवि से संबद्ध 7 महाविद्यालय व 19 सामाजिक संगठनों के स्वयं सेवक भी दीपोत्सव का हिस्सा बनेंगे। इनकी संख्या एक हजार से अधिक है। इसके अलावा लगभग साढ़े चार हजार स्वयं सेवक विवि के विभिन्न विभागों व एनसीसी कैडेट के होंगे।

विवि प्रशासन की ओर से घाटों पर जलाने वाले दीयों समेत व स्वयं सेवकों के स्थान का निर्धारण कर लिया गया है। इसका रूट चार्ट भी तैयार है। अब मुख्य उत्सव के दिन दीप जलाकर एक बार फिर से गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में नाम दर्ज कराना है।

घर बैठे होगा सजीव प्रसारण

26 अक्तूबर को होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई केंद्रीय मंत्रीगण/ उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रीगण के अतिरिक्त विदेशी राजनयिक व अन्य गणमान्य व्यक्तियों के सम्मिलित होने के साथ- साथ देश के विभिन्न हिस्सों से भारी संख्या में श्रद्धालु भी अयोध्या आएंगे।

भीड़ को देखते हुए डीएम अनुज कुमार झा व एसएसपी आशीष तिवारी ने 24 अक्तूबर से 26 अक्तूबर तक राम की पैड़ी पर नागेश्वनाथ से गांधी आश्रम नयाघाट की ओर पांच स्थानों पर एलईडी वैन लगाने को कहा। इसके माध्यम से 26 अक्तूबर को दीपोत्सव का सजीव प्रसारण किया जाएगा।

8 हजार घरों में मुफ्त दीये पहुंचाएगा नगर निगम

दीपोत्सव पर नगर निगम करीब एक लाख दीये से दलितों के घरों को जगमगाएगा। इसके लिए अयोध्या के 8 हजार दलित परिवारों के घरों में प्रत्येक को 11-11 दीये, तेल व बाती उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा नगर निगम द्वारा शहर के सभी ऐतिहासिक व पौराणिक कुंडों को भी दीपों से सजाया जाएगा।

नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने कहा कि इस बार दीपोत्सव में स्थानीय लोगों की ज्यादा से ज्यादा भागेदारी हो, इसके लिए सभी पार्षदों समेत सामाजिक संगठनों का सहयोग लिया जाएगा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com