Saturday - 3 December 2022 - 9:06 AM

पुतिन के कदम पर जेलेस्की का जवाब- यूक्रेन ने NATO सदस्यता के लिए किया अप्लाई

जुबिली स्पेशल डेस्क

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को बड़ा ऐलान किया है। दरअसल उन्होंने शुक्रवार को बड़ा फैसला करते हुए हुए यूक्रेन के चार राज्यों को अपने देश के साथ विलय कर दिया। पिछले साल से यूक्रेन के साथ चल रही जंग में रूस ने अब बड़ा कदम उठाया है।

इतना ही नहीं विलय ऐलान के वक्त रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इन राज्यों में प्रमुखों की भी नियुक्ति करने में देर नहीं की है। विलय समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद पुतिन और अन्य अधिकारियों ने ‘रशिया, रशिया…रशिया’ का नारा लगाया।

यह भी पढ़ें : वन्देमातरम के मुद्दे पर केन्द्र सरकार को हाईकोर्ट का नोटिस

यह भी पढ़ें : कपिल सिब्बल ने बताया कि उन्होंने कांग्रेस से कब दिया इस्तीफा

यह भी पढ़ें : विधानसभा में केशव मौर्या पर बिफरे अखिलेश, बाप तक पहुंच गई बात

इन चार क्षेत्रों में पांच दिवसीय जनमत संग्रह कराने के बाद इतना बड़ा कदम उठाया गया है। पुतिन ने यूक्रेन के लुहांस्क, डोनेट्क्स, जैपोरिजिया और खेरसॉन को रूस में मिलाने का एलान किया है. इन क्षेत्रों के अलगाववादी नेता और अधिकारी लंबे समय से जनमत संग्रह कराने की मांग कर रहे थे।

यह भी पढ़ें : जब यह संकेत मिलने लगे तो समझो आपके साथ हैं भगवान 

यह भी पढ़ें : ‘विभाजन और ध्रुवीकरण पहुंचा रहा भारत के विकास को नुकसान’

इसके कुछ देर बाद यूक्रेन ने जबरदस्त तरीके से जवाब देते हुए यूक्रेन ने आधिकारिक तौर पर नाटो सदस्यता के लिए अप्लाई किया है। तरराष्ट्रीय कानूनों को दरकिनार कर यूक्रेन के चार हिस्सों को रूस में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को संधियों पर हस्ताक्षर किए। पुतिन के इस कदम के तुरंत बाद यूक्रेन ने घोषणा की कि उसने आधिकारिक तौर पर NATO सदस्यता के लिए अप्लाई किया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि उनका देश नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल होने के लिए “त्वरित” आवेदन प्रस्तुत कर रहा है। जेलेंस्की ने कहा, “हम नाटो में तुरंत शामिल होने के लिए यूक्रेन के आवेदन पर हस्ताक्षर करके अपना निर्णायक कदम उठा रहे हैं।”

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com