Monday - 1 June 2020 - 7:53 AM

चढ़ाई जाती है शराब, फिर प्याले लेकर प्रसाद पर टूट पड़ते हैं श्रद्धालु

न्यूज़ डेस्क

कपूरथला। लोगों का विदेश में जाकर सेटल होने का क्रेज है। इसके लिए यहां के लोग कई तरह के उपाय करते हैं। विदेश जाने के लिए एजेंट से ही संपर्क नहीं करते हैं, बल्कि मंदिर, मस्जिद गुरुद्वारों में मन्नत मांगते हैं। आज आपको बताते हैं एक ऐसी जगह के बारे में जहां लोग विदेश जाने के लिए शराब चढ़ाते हैं।

ये भी पढ़े: पत्नी के अवैध सम्बंधों से परेशान पति ने क्यों उठाया ऐसा कदम!

पंजाब के कपूरथला में बाबा काहन सिहं गुरुद्वारा है। यहां पर लोग मन्नत पूरी होने के लिए शराब चढ़ाते हैं। गुरुद्वारे में लोग बढ़िया ब्रांड की अंग्रेजी शराब लेकर आते हैं। इन सभी ब्रांडों की शराब को एक बड़ी केतली में डाला जाता है। केतली से शराब प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं को पीने के लिए दी जाती है।

यहां रोजाना हजारों श्रद्धालु मन्नत मांगने आते हैं। इनमें विदेश में सेटल होने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अधिक रहती है। ऐसी मान्यता है कि यहां शराब चढ़ाने और लंगर लगाने से लोगों को वीजा जल्दी मिल जाता है और वे विदेश में ही सेटल हो जाते हैं।

ये भी पढ़े: 80 हजार कर्मचारी इसलिए ले सकते हैं वीआरएस

बताते हैं कि 1934 में कपूरथला बाबा काहन सिहं संगरूर से रहने आए थे। उन्होंने लंबे समय तक भक्ति की। वह स्वयं भी शराब पीते थे। स्थानीय लोग उनसे कुछ भी मांगते उनकी मुराद पूरी हो जाती। लोग उन्हें बहुत मानते थे।

ये भी पढ़े: गबन मामले में फरार लक्ष्मी चौहान ने किया सरेंडर, मिली 14 दिन की न्यायिक हिरासत

1944 में दस साल यहां रहने के बाद वे जलालाबाद चले गए जहां उनकी मौत हो गई। गांव वालों ने उनकी याद में यहां गुरुद्वारे की स्थापना की। तब से यहां पर शराब चढ़ाकर मन्नत मांगने का प्रचलन है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com