Friday - 25 September 2020 - 2:12 AM

गुड़ में हैं बड़े-बड़े गुण

जुबिली न्यूज़ डेस्क

गुड़ का सेवन सिर्फ आपके स्वास्थ्य को तंदरुस्त रखने के लिए ही नही बल्कि आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। अक्सर आपको आपके बड़े बुजुर्ग खाना खाने के बाद गुड़ खाने की सलाह देते होंगे, ये आपके पाचन तंत्र को सही रखने के लिए भी बेहद लाभकारी साबित होता है। लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कि, कैसे गुड़ आपकी खूबसूरती को बढ़ाने में सफल साबित होता है।

गुड़ में ढेर सारे मिनरल और विटामिन होते हैं। यही वजह है कि यह एक नेचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। गुड़ खाने वालों को कब्ज की शिकायत कभी नहीं रहती है। पेट साफ होगा तो स्किन पर ग्लो अपने आप नजर आएगा। गुनगुने पानी या फिर चाय में शक्कर की जगह गुड़ मिलाकर रोजाना पीना चाहिए।

खून साफ न होने पर भी हमें कई स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। गुड़ खून साफ करता है और एनीमिया से भी बचाता है। इसलिए रोजाना गुड़ का सेवन करें। जो लोग ओवरवेट या फिर मधुमेह से पीड़ित हैं, उन्हें गुड़ खाने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

गुड़ बालों को घना और खूबसूरत में भी मददगार है। बालों पर लगाने के लिए गुड़ में मुल्तानी मिट्टी, दही और पानी मिलाकर हेयर पैक बना लें। ये पैक बाल धोने के एक घंटे पहले लगा लें। इसके बाद हेयर वॉश करें। इससे बाल घने तो होंगे ही साथ में मुलायम और चमकदार भी हो जाएंगे।

उम्र के बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां आना शुरू हो जाती हैं। गुड़ में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रैडिक से लड़ने में सहायक होते हैं। इसलिए रोजाना गुड़ का सेवन करें।

नियमित रूप से गुड़ खाने से चेहरे पर किसी तरह का दाग धब्बा नहीं रहता। आप चाहे तो इसका पैक लगाकर भी फेस पर लगा सकती हैं। इसके लिए 1 चम्मच गुड़ में 1 चम्मच टमाटर का रस, आधा नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी और थोड़ी गर्म ग्रीन टी मिलाएं। फिर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर धो लें।

यह भी पढ़ें : अगर आप चलाते हैं Whatsapp तो जरूर पढ़े ये खबर

यह भी पढ़ें : अर्थव्यवस्था सुधारने का नोबेल ज्ञान

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com