Saturday - 18 September 2021 - 1:02 PM

इजरायल के राष्ट्रपति ने क्यों लगवाया कोरोना का तीसरा टीका?

जुबिली न्यूज डेस्क

कोरोना महामारी खत्म होती नहीं दिख रही है। दुनिया के कई देशों में कोरोना तांडव मचाए हुए हैं। इस सबके बीच कोरोना संक्रमण रोकने के लिए अधिकांश देशों में टीकाकरण अभियान भी तेजी से चलाया जा रहा है।

इसी कड़ी में इजरायली राष्ट्रपति इसाक हरजोग ने शुक्रवार को कोविड वैक्सीन की तीसरी डोज लगवाई। टीका लगवाने के बाद राष्ट्रपति ने कहा कि हम बूस्टर वैक्सीनेशन की शुरुआत कर रहे हैं, ताकि इजरायल में जिंदगी जल्द से जल्द से दोबारा पटरी पर लौट सके।

दरअसल इजरायल में 60 साल से ज्यादा उम्रवालों को कोविड वैक्सीन को बूस्टर डोज दिया जा रहा है। राष्ट्रपति हरजोग के कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लेने के साथ ही 60 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए बूस्टर डोज देने का अभियान शुरू हो गया।

इजरायल में बढऩे लगे हैं कोरोना के मामले

इजरायल में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत काफी जल्दी हो गई थी। जून माह में सार्वजनिक जगहों पर कोरोना से जुड़े तमाम प्रतिबंधों में ढील भी दे दी गई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढऩे के बाद सरकार ने एक बार फिर से बाहर निकलने पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है।

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने गुरुवार को 60 साल से अधिक लोगों के लिए बूस्टर डोज की घोषणा की थी। यह फैसला डेल्टा वैरिएंट के मामले में आई तेजी के बाद लिया गया था।

यह भी पढ़ें :  कोरोना की चपेट में आए टीम इंडिया के दो और खिलाड़ी

यह भी पढ़ें :   CBSC Board : 12वीं के नतीजे घोषित, 99.37% छात्र पास

यह भी पढ़ें : …तो केरल से आएगी कोरोना की तीसरी लहर? आंकड़े तो यही कह रहे हैं

यह भी पढ़ें :  पर्यावरण मंत्रालय के अधिकारी व कर्मचारी क्यों हैं परेशान?  

राष्ट्रपति हरजोग ने हॉस्पिटल में जब वैक्सीन की तीसरी डोज लगवाई तो उस समय उनके साथ 49 वर्षीय प्रधानमंत्री बेनेट भी मौजूद थे। इस दौरान प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा कि 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को तीसरी डोज देने के मामले में इजरायल सबसे आगे है।

फाइजर बता चुकी है तीसरी डोज का फायदा

इजरायल में वैक्सीन बनाने वाली फाइजर कंपनी ने भी कहा है कि कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज कोविड के डेल्टा वैरिएंट के प्रभाव को खत्म कर दे रही है। हालांकि अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन, जिसकी रेकमंडेशन आमतौर पर इजरायल मानता है, उसकी तरफ से उम्रदराज लोगों को थर्ड डोज दिए जाने की अनुमति मिलनी अभी बाकी है।

यह भी पढ़ें :  Tokyo Olympics: बॉक्सर लवलीना ने रचा इतिहास, भारत का एक और मेडल पक्का 

यह भी पढ़ें :  सुप्रीम कोर्ट ने धनबाद के जज की मौत का लिया संज्ञान, मांगी रिपोर्ट

यह भी पढ़ें : कर्नाटक में पांच डिप्टी सीएम बनाने की तैयारी में भाजपा

यह भी पढ़ें : DMK नेता ने बिहारियों को लेकर दिया आपत्तिजनक बयान, जनिए क्या कहा? 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com