Wednesday - 18 May 2022 - 9:45 AM

भारत के लोग सबसे ज्यादा क्या खाते हैं? देखिए यह रिपोर्ट

जुबिली न्यूज डेस्क

भारत विविधता के साथ समृद्ध परंपराओं वाला देश है। खान-पान के मामले में भी ऐसा ही है। देश के हर राज्य का कोई न कोई डिस उसकी पहचान है।

देश के अलग-अलग हिस्सों में समोसा और खिचड़ी से लेकर बिरयानी तक हजारों डिशेज कई तरीके से तैयार की जाती है, लेकिन अगर यह सवाल किया जाए कि भारत के लोग सबसे ज्यादा क्या खाते हैं तो समोसा सबसे ऊपर आता है।

यह खुलासा स्विगी की एक हालिया रिपोर्ट से हुआ है। स्विगी ने हाल ही में अपनी सालाना ह्यह्लड्डह्लश्व्रञ्जह्यह्लद्बष्ह्य रिपोर्ट का छठा संस्करण जारी किया है।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भारतीय लोगों ने 2021 के दौरान किन डिशेज का ऑर्डर किया और देश में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले व्यंजन क्या हैं।

आंकड़ों के अनुसार, 2021 में भारतीय लोगों ने हर मिनट में बिरयानी के 115 ऑर्डर किये। इसके अलावा साल भर में भारतीयों ने इतने समोसे खा लिए, जो न्यूजीलैंड की पूरी आबादी का कई गुना है। तो वहीं टमाटर कई डिशेज का जरूरी पार्ट है और 2021 में भारतीयों ने इतने टमाटर मंगाए, जिनसे 11 साल तक स्पेन का टोमैटिना फेस्टिवल मनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :   अडानी ग्रुप को मिला देश का सबसे बड़ा गंगा एक्सप्रेस वे का काम

यह भी पढ़ें :  कोविड वैक्सीन की चौथी डोज देने वाला पहला देश बनेगा इजराइल

यह भी पढ़ें :  आईआईटी के वैज्ञानिकों ने बताया- भारत में कब आयेगी कोरोना की तीसरी लहर?

समोसा है भारत का फेवरिट स्नैक्स

स्विगी की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 में समोसा भारतीयों का सबसे प्रिय स्नैक्स रहा। साल भर में सिर्फ स्विगी पर समोसे के करीब 50 लाख ऑर्डर किए गए।

यह आंकड़ा न्यूजीलैंड की पूरी आबादी के बराबर है। समोसे की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे चिकन विंग्स की तुलना में छह गुना अधिक ऑर्डर मिले।

पाव भाजी और गुलाब जामुन भी कम लोकप्रिय नहीं

समोसे के बाद पाव भाजी और गुलाब जामुन सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले व्यंजन हैं। साल के दौरान लोगों ने पावभाजी के लिए 21 लाख ऑर्डर किए। गुलाब जामुन भी 21 लाख ऑर्डर के साथ संयुक्त रूप से दूसरा सबसे पसंदीदा व्यंजन बना है।

यह भी पढ़ें : अयोध्या : मंदिर निर्माण का रास्ता साफ होने के बाद जमीन खरीदने की लगी होड़, विधायकों, नौकरशाहों…

यह भी पढ़ें :  मांझी की जीभ पर इनाम घोषित करने वाले BJP नेता पार्टी से निलंबित

यह भी पढ़ें :  संसद की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

बिरयानी चार्ट को लगातार कर रहा बीट

इसके अलावा बिरयानी के प्रति भी लोगों की दीवानगी लगातार बनी हुई है। एक साल पहले यानी 2020 में हर मिनट बिरयानी के 90 ऑर्डर मिले थे, जो बढ़कर 115 ऑर्डर हो गए।

बिरयानी में भी चिकन बिरयानी लोगों को अधिक पसंद आया है और इसे वेज बिरयानी की तुलना में 4.3 गुना अधिक ऑर्डर किया गया है। मजेदार है कि स्विगी पर करीब 4.25 लाख लोगों ने अपना पहला ऑर्डर चिकन बिरयानी का किया।

रात में ये स्नैक्स पसंद करते हैं भारतीय

आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि रात के दौरान भारतीय लोग बाहरी व्यंजन अधिक पसंद करते हैं। रात के 10 बजे के बाद  चीज-गार्लिक ब्रेड , पॉपकॉर्न और फ्रेंच फ्राइज जैसे स्नैक्स के ऑर्डर अन्य डिशेज की तुलना में अधिक हो जाते हैं।

सब्जियों और फलों में टमाटर टॉप

फलों और सब्जियों में टमाटर, केला, प्याज, आलू और हरी मिर्च टॉप 5 में है। पैकेज्ड फूड में देखें तो 2021 के दौरान स्विगी ने इंस्टैंट नूडल्स के 14 लाख पैकेट, चॉकलेट के 31 लाख पैकेट और आइसक्रीम के 23 लाख टब का ऑर्डर किया।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com