Thursday - 23 January 2020 - 5:30 PM

यात्रियों को जल्द मिलेंगे थर्मल पेपर वाले रेल टिकट

न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। रेलवे प्रशासन जल्द ही लखनऊ के जनरल टिकट घरों (UTS) और स्टेशनों पर लगी आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों (ATVM) में थर्मल पेपर का इस्तेमाल करेगा। इससे यात्रियों को थर्मल पेपर वाले रेल टिकट मिलेंगे।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोष शुक्ल ने बताया कि लखनऊ के जनरल टिकट घरों और स्टेशनों पर लगी आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीनों में जल्द ही थर्मल पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे यात्रियों को थर्मल पेपर वाले रेल टिकट मिलेंगे।

ये भी पढ़े: लखनऊ और गोरखपुर में लहसुन-प्याज की लूट, FIR दर्ज

इसके लिए बजट मिल गया है। थर्मल पेपर वाले टिकट के लिए रेलवे ने तैयारी पूरी कर ली है। दिल्ली मंडल में इसके सफल प्रयोग के बाद लखनऊ में भी इसकी शुरुआत होने जा रही है।

थर्मल पेपर के इस्तेमाल से अब एक मिनट में 60 टिकट प्रिंट हों सकेंगे। इससे स्टेशनों पर यात्रियों को टिकट के लिए लम्बी कतार में खड़े होकर घंटों परेशान नहीं होना पड़ेगा।

ये भी पढ़े: एक हैंडपंप जो पानी के बजाये उगल रहा है खून

वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि लखनऊ में अभी तक पुरानी तकनीक से कागज पर जनरल टिकट प्रिंट होते हैं। इनकी छपाई में काफी समय लगता है। एक मिनट में करीब तीन से चार टिकट ही बन पाते हैं।इससे त्योहारों और भीड़ के समय यात्रियों को घंटों लाइन में लगकर टिकट इंतजार करना पड़ता है।

कभी- कभी तो ट्रेन छूटने के चलते यात्री बगैर टिकट ही ट्रेन में सवार हो जाते हैं लेकिन अब यात्रियों को अनारक्षित काउंटर पर प्रति मिनट 60 टिकट मिलेंगे जिससे उन्हें घंटों परेशान नहीं होना पड़ेगा।

Loading...
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com