Monday - 6 February 2023 - 2:14 PM

भगवान नरसिंह की शोभायात्रा के लिए तैयार है गोरखपुर

मल्लिका दूबे

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के शहर गोरखपुर में रंगों-उमंगों के त्योहार होली पर निकलने वाली भगवान नरसिंह की रंगभरी शोभायात्रा अपने आप में अनूठी है। एक रथ पर भगवान नरसिंह की सवारी निकलती है और साथ में होता है हजारों लोगों को हुजूम। रास्ते में भगवान नरसिंह और यात्रा में शामिल लोगों पर रास्ते में पड़ने वाले घरों से रंग, अबीर और फूलों की बारिश की जाती है। देश को आजादी मिलने से पहले होली के दिन निकाली जाने वाली इस शोभायात्रा को व्यवस्थित स्वरूप दिया था नानाजी देशमुख ने। बाद में नरसिंह शोभायात्रा की अगुवाई गोरखनाथ मंदिर के पीठाधीश्वर करने लगे। वर्ष 2017 में गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद पिछले साल की होली में शोभायात्रा में उनकी अगुवाई को लेकर कुछ संशय था लेकिन सीएम योगी भगवान नरसिंह शोभायात्रा में परंपरागत रूप से शामिल हुए।

सात दशक से भी अधिक पुरानी है परंपरा

गोरखपुर में होली के दिन भगवान नरसिंह की रंगभरी शोयात्रा का इतिहास सात दशक से भी अधिक पुराना है। महानगर के प्राचीन व्यावसायिक मोहल्ले घंटाघर से उस समय कुछ उत्साहित नौजवानों ने इसकी शुरुआत की थी। सरकारी अभिलेखों में 1948 से इस शोभायात्रा का जिक्र है लेकिन बुजुर्ग बताते हैं कि इसकी शुरुआत 1944 में ही हो गयी थी।
नानाजी देशमुख ने बदला माहौल
शुरुआती दौर में शोभायात्रा में काफी हुड़दंग होता था। नानाजी ने गोरखपुर प्रवास के दौरान इस शोभायात्रा में आरएसएस को शामिल किया। यात्रा के दौरान होली के नाम पर एक दूसरे पर कीचड़ डालने की प्रथा को रोका गया। यात्रा के दौरान सिर्फ रंग, गुलाल, अबीर और फूलों के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया गया।  होली पर भगवान नरसिंह की शोभायात्रा घंटाघर चौराहे से शुरू होती है। वर्तमान में शोभायात्रा श्री होलिकोत्सव समिति हिंदी बाजार आैर आएसएस के कार्यकर्ताओं की देखरेख में निकाली जाती है। होली के दिन की इस शोभायात्रा से एक दिन पहले घंटाघर से ही होलिका दहन शोभायात्रा निकाली जाती है। इसमें भी गोरक्षपीठाधीश्वर परंपरागत रूप से शामिल होते हैं।

दूसरी बार बतौर सीएम शामिल होंगे योगी

गोरखपुर में होली के दिन भगवान नरसिंह की रंगभरी शोभायात्रा में गोरक्षपीठाधीश्वर बतौर मुख्यमंत्री शामिल होंगे। इसके साथ ही वह होलिका दहन शोभायात्रा और होली से जुड़े अन्य कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

छतों पर होंगे एटीएस कमांडो, ड्रोन कैमरों ने होगी निगरानी

गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ के नरसिंह शोभायात्रा में शामिल होने को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जा रहे हैं। शोभायात्रा के रास्ते में पड़ने वाले कुछ घरों पर जहां एटीएस के कमांडो तैनात रहेंगे तो वहीं पूरे रास्ते की निगरानी के लिए ड्रोन कैमरों की व्यवस्था रहेगी। एसपी स्तर के तीन अफसरों के साथ पुलिस व पीएसी के करीब तीन हजार जवानों को सीएम सुरक्षा व शोभायात्रा के लिए लगाया जा रहा है।
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com