Sunday - 1 August 2021 - 12:35 AM

कोरोना वैक्सीन के बाद युवाओं को हो रही दिल से जुड़ी ये बीमारी

जुबिली न्यूज डेस्क

दुनिया के अधिकांश देशों में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। वैक्सीन के बाद कुछ साइड इफेक्ट सामान्य हैं लेकिन वैक्सीन ले चुके युवाओं में कुछ और भी लक्षण दिखे हैं जो चिंता बढ़ाने वाला है।

यह मामला अमेरिका में आया है। अमेरिका की CDC की रिपोर्ट के अनुसार कई युवाओं में वैक्सीन के बाद दिल में सूजन और जलन की शिकायत पाई जा रही है।

व्हाइट हाउस में टीम ब्रीफिंग के दौरान CDC की निदेशक रोशेल वालेंस्की ने कहा कि उन्हें कोरोना वैक्सीनेशन के बाद 300 से अधिक युवाओं में हार्ट इन्फ्लेमेशन की रिपोर्ट मिली है। हालांकि, वैक्सीनेशन की तुलना में इस तरह के मामले बहुत कम हैं लेकिन युवा वर्ग के हिसाब ये मामले अपेक्षा से अधिक बताए जा रहे हैं।

वहीं एडवाइजरी कमेटी का कहना है कि वो जल्द ही वैक्सीन और हार्ट इन्फ्लेमेशन के बीच पाए गए इस संबंध पर चर्चा करेगी। हालांकि कमेटी ने अपने कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में किसी भी तरह के बदलाव से इनकार किया है, लेकिन कमेटी वैक्सीन के बाद मायोकार्डिटिस यानी दिल के कमजोर होने के बढ़ते मामलों को लेकर भी चिंतित है।

यह भी पढ़ें :  नीतीश ने LJP पर तोड़ी चुप्पी, कहा-पब्लिसिटी के लिए ले रहे मेरा नाम

यह भी पढ़ें : धर्मांतरण मामले में सख्त हुई योगी सरकार

यह भी पढ़ें :  चिराग ने बीजेपी आलाकमान को क्या याद दिलाया? 

मई के अंत से CDC ने कोरोना वैक्सीन के बाद मायोकार्डिटिस के कुछ केसों पर निगरानी रखनी शुरू की थी। रिपोर्ट में महिलाओं की तुलना में पुरुषों में मायोकार्डिटिस के ज्यादा मामले देखे गए। ये मामले फाइजर और मॉडर्ना वैक्सीन की दूसरी डोज के बाद ज्यादा देखे जा रहे हैं।

एनबीसी न्यूज के अनुसार, CDC ने डॉक्टर्स से उन लोगों की रिपोर्ट मांगी है जिनमें वैक्सीन के बाद दिल से जुड़ी बीमारियों, मायोकार्डिटिस या पेरिकार्डिटिस के लक्षण देखे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : पंजाब कांग्रेस में नहीं थम रहा विवाद, सिद्धू ने दिखाए तेवर

यह भी पढ़ें : मोदी संग बैठक से पहले महबूबा का ऐलान, अनुच्छेद 370 की बहाली…

मायोकार्डिटिस और पेरिकार्डिटिस के लक्षण में बुखार, थकान, सीने में दर्द और सांस की तकलीफ शामिल हैं। कोविड वैक्सीन लगने के बाद अब तक इसके जितने भी मामले हैं, उनमें ज्यादातर गंभीर नहीं हैं।

कोविड-19 रिस्पांस टीम ब्रीफिंग के दौरान वालेंस्की ने कहा, ‘वैक्सीन के बाद इस तरह के मामलों में ज्यादातर लोग सही देखभाल और आराम करने के बाद पूरी तरह ठीक हो जा रहे हैं। वैक्सीन और दिल से जुड़े इन मामलों पर एडवाइजरी कमेटी की होने वाली चर्चा में हमें कई अहम जानकारियां मिल सकती हैं। इससे हमारे सुरक्षा के प्रयास और मजबूत होंगे।’

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com