Friday - 26 February 2021 - 4:20 AM

IPL 2020 में छुपे रुस्तम साबित हो सकते ये चेहरे

जुबिली स्पेशल डेस्क

आईपीएल शुरू हो गया है। हालांकि कोरोना काल में आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन यूएई में किया जा रहा है। शुरुआती मैचों में कोरोना की वजह से स्टेडियम में दर्शकों के आने पर बैन है। हालांकि इससे आईपीएल के रोमांच पर कोई खास असर नहीं पड़ा है। भारतीय क्रिकेट कट्रोल बोर्ड को आईपीएल से अच्छी-खासी कमाई हो जाती है। आईपीएल की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है।

आलम तो यह है कि आईपीएल से भारतीय खिलाडिय़ों के साथ-साथ विदेशी खिलाड़ी भी जुडऩे के लिए बेताब नजर आते हैं। आईपीएल के हर सीजन में कोई न कोई सितारा निकलता है जो आगे चलके भारतीय क्रिकेट का नाम रौशन करता है।

इस सीजन में कई नाम सामने आ रहे हैं जो आगे चलकर भारतीय टीम में अपनी जगह बना सकते हैं। यशस्वी जायसवाल, रवि बिशनोई, प्रियम गर्ग, कार्तिक त्यागी जैसे युवा चेहरों का नाम सबसे ऊपर है। माना जा रहा है कि इन्हीं खिलाडिय़ों में कोई इस बार छुपे रुस्तम साबित हो सकता है।

भारतीय अंडर 19 टीम का सबसे बड़ा चेहरा यशस्वी जायसवाल भले ही मुम्बई से खेलते हो लेकिन यूपी से उनका खास ताल्लुक है। उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के कालीन नगरी भदोही के सुरियावां निवासी युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को आईपीएल 2020 में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा है। यशस्वी जायसवाल को राजस्थान रॉयल्स ने 2 करोड़ 40 लाख रूपये में खरीदा है।

यशस्वी जायसवाल अंडर 19 क्रिकेट विश्व कप में मैन ऑफ द सीरीज बने हैं, यशस्वी ने 6 पारियों में 400 रन बनाए जिसमें पांच अर्धशतक और एक शतक शामिल है। अंडर-19 विश्व कप में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवा चुके यशस्वी आईपीएल में कैसा प्रदर्शन करते हैं।

यह भी पढ़े : IPL : तो फिर रैना का CSK से गिर गया विकेट

यह भी पढ़े : खेल दिवस पर विशेष : दद्दा से इतनी बेरुखी क्यों

भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान प्रियम गर्ग भी आईपीएल में नजर आयेगे। उनको  सनराइजर्स हैदरबाद ने 1 करोड़ 90 लाख रुपये अपनी पाले में किया है। हालांकि अंडर-19 विश्व कप में उनका प्रदर्शन सवालों के घेरे में रहा हो लेकिन पूरे टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन ठीकठाक रहा है। प्रियम गर्म विराट की तरह बड़े खिलाड़ी बन सकते हैं।

उनमें कप्तानी का अच्छा हुनर विश्व कप में देखने को मिला है। उन्होंने 2018 में उत्तर प्रदेश की टीम से खेलना शुरू किया और जल्दी ही दोहरा शतक जड़कर सबको चौंका डाला था। अगर देखा जाये तो अंडर-19 विश्व कप में विराट, कैफ जैसे खिलाडिय़ों ने कप्तानी कर भारतीय टीम में अपना स्थान बनाया था। ऐसे में प्रियम अगर आईपीएल में कुछ करिश्मा करते हैं तो उनको भी भारत से खेलने का मौका मिल सकता है।

यह भी पढ़े : गौतम ने विराट की कप्तानी पर उठाया गम्भीर सवाल

यह भी पढ़े : मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां को किसने दी धमकी

अंडर-19 विश्व कप में कार्तिक त्यागी रफ्तार को देखकर हर कोई हैरान रह गया था। उनके पास अच्छी रफ्तार के साथ-साथ हवा में स्विंग कराने का अच्छा हुनर मौजूद है। इतना ही नहीं विकेट के दोनों उनकी गेंद स्विंग करती है। हापुड़ के गांव धनौरा निवासी किसान के बेटे कार्तिक त्यागी की गेंदबाजी अंडर-19 विश्व कप में चर्चा का विषय बनी हुई थी।

यह भी पढ़े : 13 साल बाद अब भी ताजा है युवी का ये रिकॉर्ड लेकिन…

यह भी पढ़े : IPL 2020 : ये रहे CSK की जीत के हीरो

ऐसे में राजस्थान रॉयल्स ने कार्तिक को 1.30 करोड़ रुपये की बोली लगाकर टीम में शामिल कर लिया है। अपनी गेंदों की रफ्तार और स्विंग से सबको हतप्रभ कर चुके हैं। कार्तिक के शुरुआती करिअर अंडर-14 यूपी, अंडर-16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी, वीनू मॉकड़ ट्राफी, कूच विहार ट्राफी, रणजी ट्राफी से हुई। उन्होंने अंडर-19 विश्व कप में 11 विकेट चटकाये थे। यूएई की पिच पर उनकी गेंदबाजी शानदार हो सकती है।

रवि बिशनोई भी अंडर-19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था। दाएं हाथ के लेग स्पिनर के तौर पर अपनी अलग पहचान बना डाली है। दो साल पहले बिश्नोई ने राजस्थान के लिए खेलते हुए कूच बिहार ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया था। इस ट्रॉफी में उन्होंने 47 विकेट लेकर सबकों चौंका डाला था। इसके बाद वीनू मांकड ट्रॉफी में 22 विकेट लेकर बिश्नोई ने चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी तरफ खींचा था। अंडर19 विश्व कप में उन्होंने सिर्फ छह मैचों में 17 विकेट लेकर अपना लोहा मनवाया है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com