Wednesday - 1 February 2023 - 4:10 AM

Omicron के इस वेरिएंट से रहें Alert!

इजरायल के शेहबा मेडिकल सेंटर के डॉक्टर शाए फ्लेशन ने बताया कि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि क्या BA.2.75 वेरिएंट अगला सबसे खतरनाक वेरिएंट साबित होगा… उन्होंने कहा कि ये सब-वेरिएंट इस बात का इशारा करते हैं कि अभी कई और ट्रेंड्स आ सकते हैं…

जुबिली स्पेशल डेस्क

कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित होने का सिलसिला दुनिया भर में जारी है। भारत में तो यह कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज में पहुंच चुका है।

इतना ही नहीं अब तो ओमिक्रॉन का भी नया वेरिएंट आ गया है। कोरोना अपनी उत्पत्ति के बाद से लगातार अपना रूप बदल रहा है। कई बार कोरोना का नया वेरिएंट लोगों की मुश्किलें बढ़ा चुका है।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के अनुसार, अब तक ओमिक्रॉन के तीन सब वैरिएंट BA.1, BA.2, और BA.3 सामने आ चुके हैं।

23 दिसंबर 2021 तक कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन के 99 फीसदी सीक्वेंस्ड मामलों में सब वैरिएंट BA.1 मिला। हालांकि पिछले कुछ दिनों में ओमिक्रॉन का दूसरा सब वैरिएंट BA.2 भी तेजी से फैलता पाया गया है।

यह भी पढ़ें :  ओमिक्रान के बाद कोरोना के नये वेरिएन्ट्स भी आ सकते हैं

यह भी पढ़ें : चीनी टेनिस खिलाड़ी शुआई के समर्थन वाली टी-शर्ट पर लगा बैन हटा

अब विशेषज्ञों ने इसको लेकर बड़ी जानकारी लोगों के बीच साझा की है और बताया है कि नए सब-वेरिएंट का सामने आना इसलिए भी चिंताजनक है क्योंकि यह नए ट्रेंड की ओर इशारा करता है।

इसके अलावा कब यह ट्रेंड नए स्ट्रेन का रूप लेगा, इसकी भविष्यवाणी करना शयद अब आसान न हो। अब तक 10 राज्यों में BA.2.75 वेरिएंट के मामले सामने आए हैं जिनमें दिल्ली और महाराष्ट्र शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : कोरोना की मार से कौन हुआ बेहाल व मालामाल ? जानिए इस रिपोर्ट में

यह भी पढ़ें :  यूक्रेन संकट : हाई अलर्ट पर अमेरिकी सैनिक

बता दे इसी साल जनवरी में इंदौर में एक निजी मेडिकल कॉलेज का दावा किया था कि उसके यहां हाल के 14 मरीजों में BA.2 वेरिएंट पाया गया थे , जो कि भारत का नया सब-स्ट्रेन थे। अरबिंदो आयुर्विज्ञान संस्थान (SAIMS) ने दावा किया था कि जनवरी की शुरुआत में इंदौर में संक्रमित होने वाले कम से कम 14 मरीजों में BA.2 सब-स्ट्रेन मिला था।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com