Sunday - 1 August 2021 - 7:51 PM

100 रुपये के पुराने नोटों को लेकर आरबीआई ने दिया ये जवाब

जुबिली न्यूज डेस्क

क्या पुराने 100 रुपये के नोट चलना बंद हो जाएंगे? मीडिया रिपोर्ट्स में चल रही इस खबर को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जवाब दिया है। रिजर्व बैंक ने कहा है कि 100 रुपये के पुराने नोट बंद हो जाएंगे ये सिर्फ एक अफवाह है।

आरबीआई के अधिकारियों के अनुसार, बैंकों से कहा गया है कि 100 रुपये के नोट जो 2005 के पहले से हैं, उन्हें सर्कुलेशन से बाहर कर उनकी जगह पर नए 100 रुपये के नोट दिए जाएं। इन पुराने नोटों को डिनोटिफाई या बंद नहीं किया जा रहा है।

दरअसल, मैंगलोर में हुई आरबीआई की एजीएम में रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा है कि वो ‘Clean Note Policy’को फॉलो करें, यानी साफ सुधरे नोटों को ही सर्कुलेशन में रखे। रिजर्व बैंक के अधिकारियों ने बताया कि ये निर्देश सिर्फ बैंकों के लिए है, इसलिए लोगों को इससे परेशान होने की जरूरत नहीं।

आरबीआई के अधिकारियों ने साफ किया है कि, पुराने नोट बदलने की कोई जरूरत नहीं, मार्च के बाद भी 100 रुपये का नोट डिनोटीफाई (Denotify)नहीं किया जाएगा यानी वैध रहेगा और बंद नहीं होगा। इसके साथ ही नोट तभी बदला जाएगा जब वो फटा होगा, पुराने से नए नोट बदलना बैंकों के लिए एक सामान्य प्रक्रिया है।

इसलिए बदले जातें हैं पुराने नोट

दरअसल ये कोई नई प्रक्रिया नहीं है। पुराने नोट बदलकर नए नोट देना बैंकों के लिए के बेहद सामान्य प्रक्रिया है। 2016 की नोटबंदी में 100 रुपये के पुराने नोटों को लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए जारी किया गया था। इन पुराने नोटों को बैंक अब चरणबद्ध तरीके से नए नोटों से बदल रहे हैं। इसी को लेकर रिजर्व बैंक ने बैंकों से प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा था।

ये भी पढ़े : नेपाल के PM ओली को बड़ा झटका,पार्टी से बेदखल

ये भी पढ़े : … तो इस वजह से अस्वस्थ लालू को फोन नहीं करेंगे नीतीश

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com