Tuesday - 29 November 2022 - 5:43 PM

29 साल बाद कोई प्रधानमंत्री ‘गांधी परिवार के गढ़’ में आ रहे हैं

पीएम  नरेंद्र मोदी आज अमेठी स्थित ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में अत्याधुनिक एके-103 असॉल्ट राइफल निर्माण की नई इकाई का उद्घाटन करेंगे। साथ ही 538 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे।

गांधी परिवार के ‘गढ़’ में मोदी

पीएम मोदी की इस दौरे की खास बात ये है कि राजीव गांधी के सत्ता के शिखर से उतरने के 29 साल बाद कोई प्रधानमंत्री अमेठी या यूं कहे गांधी परिवार के ‘गढ़’ आएंगे। इंदिरा और राजीव गांधी के बाद नरेंद्र मोदी अमेठी पहुंचकर विकास कार्यों की आधारशिला रखने वाले देश के तीसरे और गैर-कांग्रेसी पहले प्रधानमंत्री होंगे।

तीन दशक से गांधी परिवार का है राज

पिछले क़रीब तीन दशक से गांधी परिवार और अमेठी एक-दूसरे के पूरक से बन चुके हैं। 1980 में पहली बार इस संसदीय सीट से संजय गांधी ने जीत हासिल की तो ये सिलसिला अब तक जारी है। संजय गांधी के बाद राजीव गांधी, फिर सोनिया गांधी और अब राहुल गांधी इस सीट से लोकसभा में पहुंच रहे हैं।

गांधी परिवार का कोई व्यक्ति नहीं लड़ा तो उनके क़रीबी कैप्टन सतीश शर्मा ने इस सीट का प्रतिनिधित्व किया। 1998 को छोड़कर अब तक सिर्फ़ कांग्रेस पार्टी ही यहां से चुनाव जीतती आई है।

स्मृति ईरानी से कड़ी चुनौती मिली

हालांकि, इससे पहले नरेंद्र मोदी 2014 के लोकसभा चुनाव में अमेठी से बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी के पक्ष में वोट मांगने के लिए यहां आए थे। चुनाव में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को स्मृति ईरानी से कड़ी चुनौती मिली। वहीं, विधानसभा चुनाव में कांग्रेस अमेठी की चार में से सभी विधानसभा सीटें हार गई।

बताते चले कि लोकसभा चुनाव 2014 में उत्तरप्रदेश में भाजपा ने 80 में 71 सीटों पर जीत हासिल की थी। जबकि कांग्रेस को दो और समाजवादी पार्टी को पांच सीटों पर जीत मिली थी।

बीजेपी की सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) को भी दो सीटें मिली थीं। लोकसभा उपचुनावों में भाजपा को गोरखपुर, फूलपुर और कैराना में हार का सामना करना पड़ा। वर्तमान में लोकसभा में भाजपा के 68 सदस्य हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com