जानिये : ज्ञानवापी मस्जिद के वीडियो सर्वे में क्या मिला

जुबिली न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ / वाराणसी. अदालती आदेश के बाद वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में वीडियोग्राफी सर्वे का काम शुरू किया गया. चार घंटे तक चली सर्वे की कार्रवाई के दौरान ज्ञानवापी परिसर से पांच सौ मीटर के दायरे में लोगों की आवाजाही रोक दी गई. वाहनों की आवाजाही को भी बंद किया गया. किसी भी स्थिति से निबटने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए. पीएसी के जवानों के अलावा डेढ़ हजार पुलिसकर्मियों को यहाँ लगाया गया.

हालांकि वाराणसी के पुलिस कमिश्नर ए.सतीश गणेश ने बताया कि वीडियोग्राफी सर्वे पूरी तरह से शान्ति के साथ हुआ. किसी भी पक्ष ने कोई हंगामा नहीं किया. उन्होंने बताया कि सर्वे टीम ने बहुत बारीकी से अपना काम किया है और यह सर्वे रविवार को भी जारी रहेगा.

वीडियोग्राफी सर्वे के बाद यह जानकारी मिली है कि मस्जिद के नीचे चार तहखाने और एक सुरंग रूपी तहखाना मिला है. इन सभी की वीडियोग्राफी कराई गई है. सर्वे के दौरान वादी और प्रतिवादी के अलावा दोनों पक्षों के वकील और कोर्ट द्वारा नियुक्त किये गए एडवोकेट कमिश्नर मौजूद रहे.

जानकारी मिली है कि तहखानों की दीवारों पर त्रिशूल, स्वस्तिक के निशान, खंडित मूर्तियाँ और दिए रखे जाने के लिए बनाये गए ताख मिले हैं. दीवारों पर नाग और श्वान की आकृतियाँ भी उभरी हुई मिलीं. सर्वे करने वालों ने महसूस किया है कि मस्जिद का शिखर हटाकर मस्जिद का गुम्बद रखा गया है. अदालत ने सर्वे करने वाली टीम से 17 मई तक रिपोर्ट पेश करने को कहा है.

यह भी पढ़ें : ज्ञानवापी मस्जिद बनाम श्रृंगार गौरी केस में आया नया मोड़, जानिये क्या होगा सोमवार को

यह भी पढ़ें : ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे पर आया कोर्ट का फैसला

यह भी पढ़ें : ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर बनारस कोर्ट के फैसले पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : सौगंध मुझे इस मिट्टी की मैं देश नहीं बिकने दूंगा

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com