Thursday - 1 October 2020 - 1:29 PM

ऑफिस में काम शुरू करने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

जुबली न्यूज़ डेस्क

अगर लॉकडाउन खुलने के बाद आप ऑफिस जाना शुरू कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें ताकि किसी एक गलती से आपको और आपके परिवार को कोई क्षति ना हो।

वैसे तो सभी ऑफिस में सैनिटाइजेशन का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। लेकिन अपने स्तर पर भी कुछ तैयारी और सावधानी रखना बेहद जरूरी है। घर हो या ऑफिस, अपने ऑफिस वर्क की जगह को रोज साफ करना और सैनिटाइज करना जरूरी है।

लैपटॉप या कंप्यूटर स्क्रीन की सफाई करें, तो पहले इन्हें अनप्लग कर लें। और हां, मॉनिटर को हल्के नम टिश्यू से ही साफ करें। अपने ऑफिस बैग को साफ ड्रॉअर या शेल्फ में ही रखें।

अपने फोन को भी रोजाना डिस्इंफेक्टिव वाइप्स से पोंछें। इसके साथ ही कुर्सी के हैंडल, पेन और नोटबुक के कवर को भी वाइप से साफ करें। की-बोर्ड को साफ करना हो, तो उसे उल्टा करके हल्का झटकें, ताकि उसके कोने में फंसी गदंगी बाहर निकल आए। उसके बाद एंटी-बैक्टीरियल वाइप्स से पोंछें।

ऑफिस का डेस्क यदि व्यवस्थित और साफ रहता है, तो आप अपने काम पर बेहतर फोकस कर पाते हैं और आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ती है, ऐसा एक शोध में बताया गया है। वहीं साफ डेस्क बैक्टीरिया मुक्त भी होता है।

न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन की शोध की मानें तो आपकी डेस्क पर रखी चीजें मसलन कंप्यूटर, की-बोर्ड, माउस, फोन पर भी कोरोना वायरस अनूकूल माहौल पाकर कई दिनों तक सक्रिय रह सकता है। इसलिए काम शुरू करने से पहले टिश्यू में सैनिटाइजर लेकर उन्हें साफ करें।

यह भी पढ़ें : पिता चलाता है रिक्शा, बेटा निकला आंतकी

यह भी पढ़ें : … तो क्यों आया सात लाख किराना दुकानों पर संकट

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com