Thursday - 4 July 2024 - 2:14 PM

चीन के विदेश मंत्री के साथ जयशंकर की बैठक, जानिए क्या हुई बात

जुबिली न्यूज डेस्क

लद्दाख में सीमा तनाव के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने गुरुवार को कज़ाखस्तान की राजधानी आस्ताना में मुलाक़ात की.दोनों विदेश मंत्री कज़ाखस्तान में शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइज़ेशन के समिट में हिस्सा लेने पहुंचे हैं.

विदेश मंत्री जयशंकर ने एक्स पर इस मुलाकात की जानकारी देते हुए कहा आज सुबह अस्ताना में चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की. सीमा विवाद से जुड़े मुद्दों के जल्द समाधान पर चर्चा की. इस दिशा में कूटनीतिक और सैन्य माध्यमों से कोशिशों को दोगुना करने पर सहमति बनी.

वास्तविक नियंत्रण रेखा का सम्मान करना और सीमा क्षेत्रों में शांति और सौहार्द सुनिश्चित करना ज़रूरी है.परस्पर सम्मान,परस्पर संवेदनशीलता और परस्पर हित – हमारे द्विपक्षीय संबंधों का मार्गदर्शन करेंगे.

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की 24वीं बैठक 4 जुलाई को हो रही है. एससीओ बैठक में शामिल होने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग,रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन,पाकिस्तान के पीएम शहबाज़ शरीफ़ कज़ाख़स्तान में हैं लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी ने इसमें हिस्सा नहीं लिया और उनकी जगह भारत का नेतृत्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-विश्व विजेता खिलाड़ियों से मिले PM मोदी,देखें-शानदार Video

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी संसद के सत्र के कारण एससीओ में हिस्सा नहीं लेंगे लेकिन दक्षिण एशिया की राजनीति पर नज़र रखने वाले जानकार मानते हैं कि कज़ाख़स्तान ना जाने का कारण पीएम मोदी को राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तानी पीएम शहबाज़ शरीफ़ के साथ मंच साझा नहीं करना होगा.चीन और पाकिस्तान दोनों ही देशों से भारत के संबंध काफी वक़्त से ख़राब चल रहे हैं.पीएम मोदी अगले हफ़्ते रूस के दौरे पर जाने वाले हैं,वहां उनकी मुलाक़ात राष्ट्रपति पुतिन से होगी.

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com