Friday - 22 January 2021 - 8:54 PM

इन चेहरों को बाइडन की कैबिनेट में मिलेगी जगह

जुबिली न्यूज़ डेस्क

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन ने मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा दिया। अब नए साल यानी 2021 में 20 जनवरी को जो बाइडन राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इस बीच जो बाइडन ने अपने मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले चेहरों का खुलासा कर दिया है।साथ विदेश नीति, रक्षा जैसे विभागों के नाम के लिए घोषणा कर दी है।

उनके मंत्रिमंडल में पहली बार ऐसा हो रहा है कि वो किसी महिला को अमेरिकी ख़ुफ़िया विभाग की कमान देने जा रहे हैं। जी हां बाइडन ने एवरिल हेंस को नेशनल इंटेलिजेंस का डायरेक्टर बनाने का ऐलान किया है। एवरिल सीआईए के लिए काम कर चुकी हैं और डेप्युटी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर भी रह चुकी हैं।

अमेरिकी सीनेट पहली बार किसी महिला को इंटेलीजेंस चीफ बनाने जा रही है। ख़बरों के अनुसार ट्रंप के कई अवरोधों के बावजूद बाइडन लगातार ट्रांजिशन की प्रक्रिया और एडमिनिस्ट्रेशन पर पकड़ बनाने के लिए अहम फैसले ले रहे हैं।

बाइडेन ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के समय के राजनयिक एंटनी ब्लिंकेन को विदेश मंत्री बनाने का फैसला किया है। 58 वर्षीय ब्लिंकेन ने बराक ओबामा के राष्ट्रपति रहते हुए उप विदेश मंत्री उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) के तौर पर कार्यभार संभाला था। इसके साथ ही वो बाइडन के 2020 के राष्ट्रपति अभियान के लिए एक विदेश नीति सलाहकार भी हैं।

एक और अहम पद पर बाइडेन ने जेक सलिवन को नियुक्त किया है। बाइडेन ने अपना नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जेक सलिवन को बनाया है। जेक सुलिवन ने अपनी नियुक्ति के बाद पहली प्रतिक्रिया में कहा कि जो बाइडेन ने उन्हें सिखाया है कि सरकार के सर्वोच्च स्तर पर देश की सुरक्षा कैसे की जाती है।

इसके अलावा पूर्व विदेश मंत्री जॉन कैरी को पर्यावरण से जुड़े मुद्दों पर काम करने की अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है। कैरी ने ही अन्य देशों के साथ मिलकर पेरिस पर्यावरण समझौते को अंजाम देने का महत्वपूर्ण काम किया था।

यही नहीं जो बाइडेन ने लैटिन अमेरिकी मूल के शख्स को होमलैंड सिक्योरिटी का जिम्मा सौंपने को कहा है। बाइडन ने क्यूबा में जन्मे अलेजांद्रो मायोर्कास को को होमलैंड सिक्योरिटी का हेड बनाने का फैसला किया है। वो होमलैंड सिक्योरिटी में पूर्व डेप्युटी सेक्रेट्री रह चुके हैं।

ये भी पढ़े : कोरोना की घर वापसी : चीन के तीन शहरों में फिर मिले संक्रमित

ये भी पढ़े : साठ साल में पहली बार व्हाइट हाउस पहुंचे तिब्बती नेता

उनपर कई अहम जिम्मेदारी होंगी। इसमें सबसे महत्वपूर्ण होमलैंड सिक्योरिटी को एक बार फिर से मानवीय बनाना भी है। बीते सालों में ट्रंप सरकार की हार्ड लाइन पॉलिसी जैसे इमिग्रेशन से जुड़ी ‘फैमिली सेपरेशन’ नीति की दुनिया भर में काफी आलोचना हुई है।

बता दें कि चुनाव के बाद, बाइडन ने वादा किया है कि उनका मंत्रिमंडल अमेरिका की तरह दिखेगा और देश के आधुनिक राजनीतिक इतिहास में सबसे विविध होगा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com