Saturday - 8 May 2021 - 1:51 AM

UP पुलिस में करनी है नौकरी तो यहां करें अप्लाई

जुबिली स्पेशल डेस्क

लखनऊ। मौजूदा समय में कोरोन की वजह से हर कोई परेशान है। इतना ही नहीं कोरोना की वजह से कई लोगों की नौकरी चली गई और कई लोगों का रोजगार छिन गया है। हालांकि अब हालात थोड़े सुधर रहे हैं।

उधर उत्तर प्रदेश पुलिस ने भर्तिया निकाली है। ऐसे में आपके लिए यह खबर राहत भरी हो सकती है। बताया जा रहा है कि यूपी पुलिस रिक्रूटमेंट और प्रमोशन बोर्ड ने सब इन्सपेक्टर, पलाटून कमांडर और फायर ऑफिसर के लिए भर्तिया निकाली गई है।

http://uppbpb।gov।in/ पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि यूपी पुलिस ने 9534 रिक्त पदों पर आवेदन मांगे हैं।

पहली अप्रैल को आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। 30 अप्रैल आवेदन करने की आख़िरी तारीख है। आवेदन शुल्क 400 रुपये है।

इसे भी 30 अप्रैल तक ही जमा किया जा सकता है।’सब इसंपेक्टर के 9027 पदों पर नियुक्तियां होनी हैं। सब इसंपेक्टर और प्लाटून कमांडर के पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए।

ये भी पढ़े :  बांग्लादेशी अखबार के लिए मोदी ने अपने लेख में क्या लिखा है?

ये भी पढ़े : पिछले साल गूगल पर भारतीयों में क्या खोजा?

ये भी पढ़े : बच्चे खोने वाली ‘मांओं’ के घाव पर मरहम लगाने की कोशिश

फायर ऑफिसर के पद पर आवेदन करने वाले को विज्ञान वर्ग से स्नातक होना ज़रूरी है जबकि सब इसंपेक्टर और प्लाटून कमांडर के लिए आवेदन करने वाले किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट हो सकते हैं। आवेदक की उम्र 21 से 28 साल के बीच होनी चाहिए।

ये भी पढ़े : गन्ने का जूस पंसद है तो ये खबर आपके लिए है

ये भी पढ़े :  बांग्लादेश में मोदी का विरोध, हिंसक प्रदर्शनों में पांच की मौत

आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट मिलेगी।आवेदन करने वालों की 400 अंकों की लिखित परीक्षा होगी। चार विषयों के अलग-अलग प्रश्नपत्र होंगे। हर विषय के अधिकतम 100 अंकों का प्रश्नपत्र होगा। हर प्रश्नपत्र में 35 से 50 फीसदी अंक लाना ज़रूरी होगा।

ये भी पढ़े : बच्चे खोने वाली ‘मांओं’ के घाव पर मरहम लगाने की कोशिश

ये भी पढ़े : कोरोना की जद में क्रिकेट का भगवान

शारीरिक दक्षता परीक्षा में पुरुष को 28 मिनट में 4।8 किलोमीटर और महिला अभ्यर्थी को 16 मिनट में 2।4 किलोमीटर की दौड़ पूरी करना ज़रूरी होगा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com