Saturday - 22 January 2022 - 1:33 AM

भाजपा में भगदड़ का चुनाव पर कितना असर पड़ेगा?

जुबिली न्यूज डेस्क

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार के 3 मंत्री समेत 15 विधायकों ने बीजेपी छोड़ दिया। जिस तरह से भाजपा में भगदड़ मची हुई है उसके चलते बीजेपी के चुनावी संभावनाओं पर भी असर पडऩे की बातें की जा रही हैं।

राजनीतिक पंडितों की आशंका कितनी सही और गलत है यह चुनाव के बाद ही पता चलेगा, लेकिन इस बीच पहला ओपिनियन पोल आया है, जिसमें इसके चलते उसे नुकसान की बजाय फायदा ही होने की बात कही गई है।

एबीपी न्यूज-सीवोटर सर्वे में 13 जनवरी को लोगों से राय ली गई है, जिसमें 50 प्रतिशत लोगों ने बीजेपी की वापसी की बात कही है। इसके अलावा 28 प्रतिशत लोग ही ऐसे हैं, जो मानते हैं कि समाजवादी पार्टी सत्ता में आएगी।

सर्वे में शामिल 9 फीसदी लोगों को लगता है कि बसपा यूपी में सरकार बनाएगी। वहीं 6 प्रतिशत को कांग्रेस के जीत हासिल करने की उम्मीद है। इसके अलावा 2 फीसदी को लगता है कि कोई और राज्य में सरकार बनाएगा।

सिर्फ दो प्रतिशत लोगों को राज्य में त्रिशंकु विधानसभा के आसार नजर आ रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि सर्वे में बीजेपी की जीत उम्मीद जताने वाले लोगों की संख्या में इजाफा ही हुआ है।

23 दिसंबर के आए सर्वे में जहां 31 प्रतिशत जनता को लगता था कि समाजवादी पार्टी की जीत होगी उसका आंकड़ा घटकर अब 28 प्रतिशत रह गया है। वहीं भाजपा के लिए आंकड़ा 23 दिसंबर के 48 फीसदी से बढ़कर 50 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

यह भी पढ़ें :  …तो इसलिए कांग्रेस नेत्री ने खुद पर चलवाई थी गोली

यह भी पढ़ें :  यूपी में पिछले 48 घंटे में BJP को कितना नुकसान हुआ?

यह भी पढ़ें :   देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के करीब ढ़ाई लाख नए केस 

44 फीसदी लोग मानते हैं योगी का अच्छा है काम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कामकाज को लेकर भी सर्वे में लोगों ने राय जताई है। 44 प्रतिशत लोगों का कहना कि योगी आदित्यनाथ का काम अच्छा है। जहां 20 फीसदी लोग मानते हैं कि योगी सरकार का कामकाज औसत रहा है तो वहीं  36 फीसदी लोग मानते हैं कि योगी का काम खराब रहा है।

यह भी पढ़ें :  भीम आर्मी चीफ चन्द्रशेखर भी मिलाने वाले हैं अखिलेश यादव से हाथ

यह भी पढ़ें :  सपा-रालोद गठबंधन ने 29 सीटों के लिए जारी की प्रत्याशियों पहली सूची

यह भी पढ़ें :  पीयूष और पुष्पराज के बाद प्रवीण जैन पर शिकंजा कसने की तैयारी 

फिलहाल यह आंकड़ा बीजेपी के लिए चिंताजनक है क्योंकि मुख्यमंत्री योगी के कामकाज को अच्छा और खराब बताने वाले लोगों के बीच कम ही अंतर है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले राउंड की वोटिंग होनी है और 10 मार्च को पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के साथ ही रिजल्ट आना है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com