Sunday - 27 November 2022 - 8:34 AM

ऑस्ट्रेलिया की नई सरकार में 13 महिलाओं को मिली जगह

जुबिली न्यूज डेस्क

आस्ट्रेलिया की राजनीति में बुधवार को एक नई इबारत लिखी गई। आस्ट्रेलिया की नई सरकार ने पिछली सरकार के रिकार्ड को तोड़ते अपने मंत्रिमंडल में 13 महिलाओं को जगह दिया।

बुधवार को ऑस्ट्रेलिया में लेबर पार्टी की नई सरकार ने शपथ ले ली। प्रधानमंत्री एंथनी एल्बनीज ने अपने मंत्रिमंडल में कुल तेरह महिलाओं को मंत्री बनाया है। कुल 30 मंत्रियों वाले मंत्रिमंडल में 13 महिला मंत्री है। कैबिनेट की प्रमुख भूमिकाओं में महिलाओं के पास 23 में से 10 विभाग हैं।

पीएम एंथनी अल्बनीज ने पहली महिला मुस्लिम को भी मंत्री बनाया है। जीत के 11 दिन बाद राजधानी कैनबरा में गवर्नर-जनरल डेविड हर्ली ने सभी को शपथ दिलाई।

वहीं ट्विटर पर पीएम अल्बनीज ने लिखा है, ”विविधता से भरे ऑस्ट्रेलिया में इस समावेशी सरकार को लेकर हमें गर्व है। लेबर पार्टी की सरकार में सभी नए सदस्यों का स्वागत है।

यह भी पढ़ें :  गायक केके का कंसर्ट के दौरान तबीयत बिगड़ने के बाद निधन 

यह भी पढ़ें : गायक केके के निधन मामले में आया नया मोड़ 

यह भी पढ़ें :  केंद्रीय मंत्री ने कहा-जल्द लाया जाएगा जनसंख्या नियंत्रण कानून

यह भी पढ़ें :  सोनिया और राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, ED ने जारी किया नोटिस

नई सरकार में जिन दो मुस्लिमों को जगह मिली है उनका नाम है एने अली और एद ह्यूसिक। एने ऑस्ट्रेलिया की पहली मुस्लिम महिला मंत्री हैं। इन्हें युवा मंत्री बनाया गया है।

वहीं एद ह्यूसिक को सरकार में उद्योग मंत्री बनाया गया है। वेस्टर्न सिडनी से लेबर पार्टी के सांसद एद ह्यूसिक ने कुरान के साथ मंत्री पद की शपथ ली। ह्यूसिक ऑस्ट्रेलिया में पहले पुरुष मुस्लिम मंत्री बने हैं।

ऑस्ट्रेलिया फेडरेशन ऑफ इस्लामिक काउंसिल के अध्यक्ष रातेब जनीद ने इन दोनों मंत्रियों को पत्र लिखकर बधाई दी है।

एएफआईसी के कार्यकारी अध्यक्ष कीसार ट्राड ने कहा है कि यह ऑस्ट्रेलिया के लिए बहुत ही सकारात्मक कदम है। उन्होंने कहा कि यह कैबिनेट वाकई ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करती है।

लेबर पार्टी ने 150 सीटों वाले सदन में बहुमत हासिल करने के लिए पर्याप्त सीटें हासिल की हैं। अल्बनीज के मंत्रिमंडल में कुछ नए चेहरों के साथ-साथ कुछ ऐसे सांसद भी शामिल हैं, जिन्होंने नौ साल पहले सत्ता में रही पिछली लेबर सरकार में सेवा की थी।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com