Thursday - 4 March 2021 - 3:40 PM

गिरीश गौतम बने मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष

जुबिली न्यूज़ डेस्क

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा के नए अध्यक्ष सत्तारूढ़ दल भाजपा के वरिष्ठ विधायक गिरीश गौतम होंगे। विधानसभा के बजट सत्र के एक दिन पहले आज गौतम की ओर से अध्यक्ष पद के लिए नामांकनपत्र सचिवालय में दाखिल किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, संसदीय कार्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, राजेंद्र शुक्ला और अन्य नेता भी मौजूद थे।

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष पद के लिए कोई नामांकनपत्र दाखिल नहीं किया गया है। अब राज्य के विंध्य क्षेत्र के निवासी गाैतम का निर्विरोध अध्यक्ष चुना जाना तय है।

ये भी पढ़े: क्या देश में नई राष्ट्रीय रोजगार नीति बनाएगी मोदी सरकार

ये भी पढ़े: लक्ष्मीनारायणन के इस्तीफे के बाद खतरे में कांग्रेस की सरकार

नामांकनपत्र दाखिले के बाद शिवराज चौहान ने मीडिया से कहा कि रीवा जिले की देवतालाब विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले गौतम विधानसभा के संचालन का दायित्व संभालेंगे। हम सबने मिलकर तय किया है कि हमारे वरिष्ठ विधायक संसदीय ज्ञान के जानकार गौतम विधानसभा के अध्यक्ष होंगे।

ये भी पढ़े: Video : कैमरे में कैद हुई इस शख्स की ये हरकत और फिर…

ये भी पढ़े: …तो क्या सच में एक नहीं पांच सीट पर चुनावी ताल ठोकेंगी ममता

उन्होंने कहा कि गौतम अपनी कर्मठता, निष्पक्षता और सबको साथ लेकर चलने की क्षमता के आधार पर अध्यक्ष पद को सुशोभित करेंगे। उन्होंने गौतम काे अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज उनका नामांकनपत्र भी दाखिल हो चुका है।

दूसरी ओर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं विपक्ष के नेता कमलनाथ ने ट्वीट के जरिए कहा कि हमने संवैधानिक व्यवस्थाओं में विश्वास व्यक्त करते हुए अध्यक्ष पद का निर्वाचन निर्विरोध तरीके से करवाने में पूर्ण सहयोग प्रदान करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने भाजपा पर संसदीय परंपराओं में विश्वास नहीं करने का आरोप लगाते हुए कहा कि वर्षों से अध्यक्ष का पद सत्ता पक्ष को और उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को देने की चली आ रही परंपरा को उसने ही तोड़ा था। पिछले साल मार्च में राजनैतिक घटनाक्रमों के चलते कांग्रेस सरकार का पतन हो गया था और भाजपा पंद्रह माह बाद फिर से सत्ता में आ गयी थी।

इसके बाद तत्कालीन अध्यक्ष एन पी प्रजापति ने त्यागपत्र दे दिया था और प्रोटेम स्पीकर के रूप में रामेश्वर शर्मा ने शपथ ग्रहण की थी। शर्मा प्रोटेम स्पीकर की जिम्मेदारी अब तक निभाते आए हैं। कल से प्रारंभ हो रहे बजट सत्र के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन की प्रक्रिया पूरी होगी और गौतम नए अध्यक्ष बनेंगे।

ये भी पढ़े: डंके की चोट पर : आज अगर खामोश रहे तो कल सन्नाटा छाएगा

ये भी पढ़े: उधार लेकर घी पीने की आदत

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com