Wednesday - 1 February 2023 - 5:58 AM

ईद-उल-फितर की देशभर में धूम, सबने कहा-ईद मुबारक

जुबिली न्यूज डेस्क

पूरे देशभर में आज ईद उल फितर की धूम है। मस्जिदों में नमाज अदा हो चुकी है। एक महीने की इबादत के बाद आज सुबह से ही रौनक दिख रही है। लोग एक-दूसरे को सेवइयां बांटकर और खाकर खुशियां मना रहे हैं।

देशभर में अलग-अलग मस्जिदों में लोगों ने नमाज अदा की है। इस खुशी के माहौल में कोई दखल न पड़े प्रशासन ने इसकी भी पूरी तैयारी कर रखी है।

दिल्ली, यूपी, बिहार, महाराष्ट्र समेत देश के अलग-अलग राज्यों में पुलिस व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम है।

मालूम हो कि सोमवार शाम को शव्वाल का चांद दिखाई दिया था, जिसके बाद आज ईद मनाने का फैसला किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वैकेंया नायडु, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, समेत देश के राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने सभी को ईद की मुबारकबाद दी है।

यह भी पढ़ें :  इसलिए Navjot Singh Sidhu पर कार्रवाई कर सकती है कांग्रेस

यह भी पढ़ें : ओवैसी ने दी उद्धव सरकार को सलाह, कहा-राज ठाकरे को जेल में डाल दो

यह भी पढ़ें :  इस देश में पूर्वानुमान से दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहा समुद्र का स्तर

प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा है-ईद-उल-फितर की ढेर सारी शुभकामनाएं। यह शुभ अवसर हमारे समाज में एकजुटता और भाइचारें की भावना को बढ़ाए। सभी के अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना करता हूं।

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी देशवासियों को ईद-उल-फितर की संध्या पर बधाई दी। उन्होंने कहा-ईद-उल-फितर के अवसर पर मैं सभी देशवासियों को, खासकर सभी मुस्लिम भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।

उपराष्ट्रपति एम वैकेंया नायडु ने भी ईद-उल-फितर के मौके पर देशवासियों को बधाई दी है। अपने बधाई संदेश में उन्होंने लिखा है-ईद-उल-फितर के शुभ अवसर पर मैं अपने देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। रमजान के पवित्र माह के पूरा होने के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला ईइ का त्योहार ईश्वर के प्रति सच्ची श्रद्धा, परोपकार और आभार व्यक्त करने का उत्सव है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ईद के मौके पर सभी को बधाई दी है।

ट्विटर पर उन्होंने लिखा कि ईद के मौके पर प्रदेश एवं देशवासियों विशेषकर मुस्लिम भाई-बहनों को शुभकामनाएं, खुदा इस मुबारक दिन पर हम सब पर अपनी रहमतों की बारिश करें और हम सभी के जीवन में सुख, शांति, समृद्धि आए, समाज में अमन-चैन, भाईचारा पूरे तौर पर कायम रहे।

हर साल बदलती है ईद की तारीख

हिजरी कैलेंडर की वजह से ईद की तारीख हर साल बदलती है। दरअसल ये कैलेंडर चंद्रमा पर आधारित होता है। इसमें चांद की घटती-बढ़ती चाल के मुताबिक दिनों की गिनती की जाती है।

जब एक नया चांद दिखाई देता है और मौलानाओं द्वारा इसकी पुष्टि की जाती है तभी इस्लामी महीना शुरू होता है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com