Friday - 26 February 2021 - 4:03 AM

टेक्ट्रो एफसी रिपब्लिक डे सुपर स्पोर्ट्स कप-2021 का चैंपियन

फाइनल में सनराइज एफसी को 3-1 से दी मात 
 
लखनऊ। टेक्ट्रो एफसी ने 72वें गणतंत्र दिवस सेलिब्रेशन एसएसएस रिपब्लिक डे सुपर स्पोर्ट्स कप-2021 सेवन-ए-साइड फुटबॉल टूर्नामेंट में टाईब्रेकर तक खिचें रोमांचक मुकाबले में 3-1 से जीत दर्ज की।
केडी सिंह बाबू स्टेडियम पर खेले गए फाइनल में सनराइज एफसी का इस हार से लगातार चौथे खिताब जीतने का सपना टूट गया। सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी के तत्वावधान में डेढ़ लाख रुपये की इनामी राशि वाले दो दिवसीय इस फुटबॉल टूर्नामेंट में आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर हुआ ये फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक रहा।
फाइनल  मैच में टेक्ट्रो एफसी और सनराइज दोनों टीमों ने शानदार खेल दिखाया और लगातार आक्रमण जारी रखे लेकिन दोनों ही टीमों की रक्षापंक्ति ने ऐसा शानदार खेल दिखाया कि कोई गोल नहीं कर सका।
सनराइज एफसी ने छोटे-छोटे पासों के बीच मौका तलाशते हुए लंबे पास खेले तो टेक्ट्रो की टीम ने भी तालमेल भरा खेल दिखाया।
निर्धारित समय में दोनों ही टीमें गोल नहीं कर सकी। इसके बाद रेफरी ने टाईब्रेकर का सहारा लिया। इसमें टेक्ट्रो एफसी से उत्कर्ष, कार्तिक व रोहन के शॉट को सनराइज का गोलकीपर रोक नहीं सका।
दूसरी ओर सनराइज से सिर्फ अक्षय ही गोल करने में सफल रहे। फाइनल के मैन ऑफ द मैच टेक्ट्रो एफसी से सचिन परिहार चुने गए।


पहला सेमीफाइनल: टेक्ट्रो एफसी ने सेंचुरी एफसी को 2-1 से दी मात 
इससे पूर्व आज ही सेमीफाइनल मुकाबले हुए जिसमें पहले मैच में टेक्ट्रो एफसी ने सेंचुरी एफसी को टाईब्रेकर तक चले रोमांचक मुकाबले में 2-1 से मात दी। दोनों ही टीमों ने तेज शुरूआत की लेकिन पहला गोल करने का मौका सेंचुरी को मिला।
सेंचुरी से आशू ने दाएं छोेर से मिले पास पर 7वें मिनट में गोल दागते हुए टीम का खाता खोला। इसके बाद टेक्ट्रो एफसी ने रणनीति बदली और लगातार हमले किए। टीम से बराबरी का गोल 12वें मिनट में प्रियांशु ने दागा। प्रियांशु ने प्रतिद्वंद्वी का डिफेंस भेदते हुए एक करारा शॉट खेलते हुए गोल किया।
पहले हॉफ में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर रही। दूसरे हॉफ में दोनों ही टीमों की रक्षापंक्ति ने आला दर्जे का प्रदर्शन किया जिससे गोल नहीं हो सका। निर्धारित समय में दोनों ही टीमें 1-1 से बराबरी पर रही।
इसके बाद टाईब्रेकर का सहारा लिया गया जिसमें सेंचुरी से सिर्फ नितिन रावत ही गोल कर सके जबकि टेक्ट्रो एफसी से प्रियांशु व उत्कर्ष के शॉट को गोलकीपर रोक नहीं सका। मैन ऑफ द मैच कई सुंदर बचाव करने वाले टेक्ट्रो एफसी के गोलकीपर अभिषेक रावत रहे।
दूसरा सेमीफाइनल : सनराइज ने टाइगर एफसी को 2-0 से हराया 
दूसरे सेमीफाइनल में सनराइज ने टाइगर एफसी को 2-0 से मात दी। यह मैच काफी रोमांचक रहा और सनराइज एफसी ने छोटे-छोटे पासों का सहारा लेेते हुए प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बनाया।
खेल के दसवें मिनट में खिलाड़ी को गलत तरीके से रोके जाने पर सनराइज को पेनाल्टी कार्नर मिला जिस पर विवेक कुमार ने गोल दागकर टीम को पहले हॉफ में 1-0 की बढ़त दिलाई।
दूसरे हॉफ में दोनों ही टीमें तेज आक्रमण करती रही लेकिन गोल नहीं हो सका। खेल के 39वें मिनट में टाइगर एफसी के सुनील गोल बचाने के चक्कर में अपने ही गोल पोस्ट में गोल दाग बैठे जिससे सनराइज ने 2-0 की बढ़त बना ली जो अंत तक कायम रही। मैन ऑफ द मैच सनराइज के मिंगा रहे।
आज समापन समारोह में मुख्य अतिथि खेल निदेशक डा.आरपी सिंह और विशिष्ट अतिथि यूपीडा के चीफ जनरल मैनेजर विश्वदीपक और समाजसेवी महेश वाल्मीकि ने विजेता टेक्ट्रो एफसी को 50 हजार नगद व विजेता ट्राफी व उपविजेता सनराइज एफसी को उपविजेता ट्राफी व 25 हजार रूपए का नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।
विशेष पुरस्कारों में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट सनराइज एफसी  के विनोद कुमार,  बेस्ट गोलकीपर टेक्ट्रो एफसी के अभिषेक रावत,  हाईएस्ट स्कोरर सनराइज  के विवेक कुमारको पांच-पांच हजार रूपए का नगद पुरस्कार दिया गया।
मुख्य अतिथि खेल निदेशक डा.आरपी सिंह ने बोला कि ये आयोजन काफी सराहनीय है और दोनों टीमों ने जिस तरह खेल का जुनून दिखाया वो काबिले तारीफ है। उन्होंने बोला कि जीत-हार से अलग खेल भावना का अलग ही महत्व है।
विशिष्ट अतिथि विश्वदीपक  ने अपने संबोधन में कहा कि ऐसे आयोजन लगातार होते रहने चाहिए ताकि खेल का माहौल बना रहे। उन्होंने आयोजन के लिए सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी की तारीफ की और बोला कि जब भी खेल के प्रमोशन के लिए मेरी जरूरत होगी।
मैं हाजिर रहूंगा। इस अवसर पर क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी लखनऊ जितेंद्र यादव, सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी के अध्यक्ष प्रभजोत सिंह नंदा, सचिव उमेश चंद्र गुप्ता, सीईओ धीरेद्र सिंह चौहान, आयोजन सचिव संदीप सिंह व अन्य मौजूद थे।
सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी ने की नयी शुरूआत
सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी ने इस बार एक नयी शुरूआत करते हुए उन लोगों को सम्मानित किया जो लगातार फुटबॉल टूर्नामेंट आयोजित करके राजधानी में फुटबॉल का प्रमोशन कर रहे है। इन सम्मानित होने वालों में महेश वाल्मीकि, मोतीलाल, राकेश वर्मा, अशोक रजक, इशरत अली, केएन सिंह का नाम हैं।
सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी द्वारा सम्मानित करने का सिलसिला जारी 
सुपर स्पोर्ट्स सोसायटी ने गणतंत्र दिवस के मौके पर पिछले साल की भांति इस बार भी 72वें गणतंत्र दिवस सेलिब्रेशन एसएसएस रिपब्लिक डे सुपर स्पोर्ट्स कप-2021 सेवन-ए-साइड फुटबॉल टूर्नामेंट के समापन समारोह के अवसर पर राजधानी के उन चेहरों को नगद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया जिन्होंने पिछले एक साल में फुटबॉल के मैदान पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया।
इन सम्मानित होने वालों में अमनमूर्ति, देवेश, विवेक कुमार, मिंगा, रूद्र प्रताप सिंह, राहुल, अक्षय, विनोद, विनीत, सुनील यादव, शिवांग, श्रीकांत कनौजिया थे।
इसके साथ ही देश व विदेश में लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन से खेल की दुनिया में यूपी का परचम लहराने वाले पूर्व खिलाड़ियों पवन गोसांई (इंटरनेशनल पदक विजेता पावरलिफ्टर), अनुपम सिंह राठौड़ (राष्ट्रीय फुटबॉलर, पांच बार संतोष ट्राफी में यूपी टीम का प्रतिनिधित्व), अनिल कपूर (पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी व मैराथन रनर) और यूपी पुलिस के सीनियर फुटबॉल खिलाड़ी हादी हसन (आठ बार संतोष ट्राफी में यूपी टीम का प्रतिनिधित्व) को भी सम्मानित किया गया।
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com