Wednesday - 8 February 2023 - 12:33 PM

काजू, बादाम या अखरोट? जानें क्‍या खाना है बेहतर

जुबिली न्यूज डेस्क

ठंड का मौसम है और ठंड में ड्राई फ्रूट खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. मेवा की तासीर गर्म होने के अलावा ये उच्‍च वसा सहित प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम, फाइबर, जिंक और खनिजों का मजबूत स्रोत भी हैं. ऐसे में ठंड के मौसम में लोग काजू , बादाम और अखरोट न केवल खुद खाते हैं बल्कि बच्‍चों और बुजुगों को भी खिलाना पसंद करते हैं.

हालांकि बहुत ही कम लोगों को पता होता है कि स्‍वाद और कीमतों में लगभग एक जैसे होने के बावजूद काजू, बादाम और अखरोट में मौजूद तत्‍वों में काफी ज्‍यादा अंतर होता है. वहीं स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ भी इन तीनों के गुणों को देखते हुए किसी एक को ही सुपर हेल्‍दी ड्राई फ्रूट के रूप में मानते हैं.

काजू, बादाम और अखरोट में क्‍या होता है?

काजू, बादाम और अखरोट वैसे तो तीनों ही सबसे अच्‍छे सूखे मेवे या नट्स कहलाते हैं लेकिन दिल्‍ली स्थित ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) की चीफ डायटीशियन डॉ. परमीत कौर ने बताई कि आमतौर पर लोग काजू खाने को प्राथमिकता देते हैं. काजू में सबसे ज्‍यादा वसा, प्रोटीन, विटामिन ई, मिनरल, कॉपर, एंटी ऑक्‍सीडेंट्स, आयरन, फाइबर, कैल्शियम, जिंक, मैग्‍नीशियम, फोलेट आदि पाया जाता है.

वहीं बादाम की बात करें तो इसमें महज 8-10 दाने बादाम में करीब 12 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. मछली में मिलने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी ये अच्‍छा स्‍त्रोत है. इसके अलावा फाइबर, कैलोरी, कैल्शियम, मैंगनीज, फॉस्‍फोरस, कॉपर, आयरन, पोटेशियम, राइबोफ्लेविन आदि पाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी उपयोगी हैं.

इसके अलावा अखरोट में ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन्‍स के कई प्रकार, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, फॉस्‍फोरस, कॉपर, सेलेनियम, मिनरल्‍स, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर आदि पाए जाते हैं. महज 2-3 अखरोट खाने पर ही इन पोषक तत्‍वों की सही मात्रा शरीर में पहुंच जाती है. रोजाना अखरोट खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है.

कौन सा है सुपर ड्राई फ्रूट?

डॉ. परमीत कहती हैं कि वैसे तो तीनों ही अपनी-अपनी जगह पर काफी अच्‍छे हैं लेकिन फिर भी स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों का मानना है कि अखरोट, काजू और बादाम में अखरोट सुपर नट या सुपर ड्राई फ्रूट है. अखरोट की न्‍यूट्रीशनल वैल्‍यू इन तीनों मेवाओं में सबसे ज्‍यादा और बेहतर है. इसीलिए डॉक्‍टर भी अखरोट ही खाने की सलाह देते हैं. वहीं इसके बाद दूसरे नंबर पर बादाम आता है. बच्‍चों सहित बड़ों और यहां तक कि गर्भवती महिलाओं को बादाम भी भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है. डॉक्‍टरों की नजर में काजू तीसरे नंबर पर है.

ये भी पढ़ें-‘सेक्सुअल डिजायर’ के लिए क्या करती हो, महिला ने पाकिस्तान के कर्मचारी पर लगाया गंभीर आरोप

रोजाना कितनी खाएं मेवा ?

सामान्‍य व्‍यक्ति को रोजाना 6-8 बादाम, 2-3 अखरोट और 4-5 काजू खाने की सलाह दी जाती है. नट्स की इतनी मात्रा शरीर में न्‍यूट्रीशन के स्‍तर को बनाए रखती है. सर्दी में ये नट्स ऐसे ही खाए जा सकते हैं जबकि गर्मी के मौसम में कोशिश करें कि इन्‍हें रात में भिगोकर रख दें और सुबह खाएं.

ये भी पढ़ें-शाहरुख खान ने आशुतोष राणा को लेकर कही ये बात, रेणुका शहाणे ने दिया ये जवाब

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com